Chemist एंड Drugist का 01 जुलाई को शांतिपूर्ण प्रदर्शन

नई दिल्ली.केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन ने मंगलवार को फार्मासिस्ट के नाम पर अधिकारियों की ओर से भयादोहन का विरोध किया.एसोसिएशन महासचिव हरिनंदन प्रसाद यादव ने कहा कि राज्य में फर्मासिस्टों की काफी कमी है.

संघ ने दी जानकारी-

इसकी जानकारी राज्य औषधि नियंत्रण प्रशासन को संघ की ओर कई बार दिया गया है.लेकिन खुदरा दवा दुकानों की अनुज्ञप्ति धड़ल्ले से निर्गत की जा रही है. अब इस कानून के नाम पर विभागीय पदाधिकारी ही दवा दुकानदारों को फार्मासिस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के नाम पर भयादोहन एवं प्रताड़ित कर रहे हैं.

फार्मासिस्ट की कोई समस्या नहीं-

उन्होंने कहा कि देश के दूसरे राज्यों में काफी पहले ही फॉर्मेसी संस्थान को विकसित किया गया है. जिससे वहां आज फार्मासिस्ट की कोई समस्या नहीं है. पड़ोसी राज्य झारखंड में भी पिछले एक वर्ष में लगभग 50 एवं उत्तर प्रदेश में लगभग तीन सौ संस्थानों को मान्यता दी गई है.

दवा व्यापारियों को अपने दुकान में फार्मासिस्टों को रखने में कोई परेशानी नहीं है। फार्मासिस्ट अगर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है तो उन्हें रखा जा सकता है। जबकि राज्य में फार्मासिस्ट की उपलब्धता काफी कम है.

फार्मासिस्ट की उपलब्धता-

राज्य में जो भी फार्मासिस्ट की उपलब्धता है.वे छोटे शहर एवं दूर-दराज के कस्बे के दुकानों में अपना योगदान नहीं देकर बड़े-बड़े शहर में जाकर या फिर बड़ी-बड़ी दवा कंपनियां एवं सरकारी नौकरी में लगे हैं. इस बात को जानते हुए भी कि राज्य औषधि नियंत्रण प्रशासन द्वारा अनुज्ञप्ति जारी किया गया.

उन्होंने कहा कि पदाधिकारियों के उत्पीड़न के विरोध में संघ एक जुलाई को शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेगा. धर्मशाला में संघ के कार्यकर्ता एवं दुकानदार एकत्रित होकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपेंगे. इसके बाद भी अगर हमारी मांगे नहीं मानी गयी तो 20 जुलाई से जिले के सभी थोक दवा विक्रेता निर्माता कंपनियों से दवाओं की खरीददारी अगले निर्णय तक बंद रखेंगे.

16 अगस्त से दवाई की खरीदारी बंद-

जबकि 16 अगस्त से जिले के सभी खुदरा दवा विक्रेता निर्माता कंपनी से किसी प्रकार की दवाई की खरीदारी बंद करेंगे. सरकार द्वारा पहल नहीं करने की स्थिति में एक सितंबर से जिले के सभी वितरक, थोक एवं खुदरा दवा विक्रेता अनिश्चितकालीन दुकान बंद रखेगे.

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/चंदा/अरुण

1 thought on “Chemist एंड Drugist का 01 जुलाई को शांतिपूर्ण प्रदर्शन”

Leave a Comment

%d bloggers like this: