चांद छूने का समय आया पास… Chandrayaan 2 की लॉन्चिंग आज

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो, ISRO) ने आज अपना दूसरा मून मिशन लॉन्च करने जा रहा है. यानी आज ISRO चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) को लॉन्च करेगा.

ऐसे में आज का दिन ISRO के लिए बेहद अहम है. आज भारत अंतरिक्ष में इतिहास रचेगा. आज दोपहर 2.43 मिनट पर चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) की लॉन्चिंग होगी.

आज लॉन्च होने वाले चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) के लिए काउंटडाउन कल यानी रविवार शाम से शुरू हो गया. रविवार की शाम 6.43 बजे से काउंटडाउन शुरू हुआ.

इससे पहले ISRO ने बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी मार्क 3 का रिहर्सल पूरा किया. इसके बाद सामने आया कि ये ठीक और सामान्य तरीके से काम कर रहा है.

पहले 15 जुलाई को होना था लॉन्च

इससे पहले चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) को 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था. मगर लॉन्चिंग से ठीक एक घंटा पहले इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया.

वहीं क्रायोजेनिक इंजन में लीकेज सामने आई थी. इस कारण 15 जुलाई को लॉन्चिंग टाली गई थी. वहीं जहां लीकेज सामने आई थी वहां लिक्विड कोर स्टेज पर ईंधन भरने का काम भी पूरा हो गया है.

आज 7 हजार लोग देखेंगे लॉन्चिंग

आज इस मिशन की लॉन्चिंग को देखने का मौका 7 हजार 134 लोगों को मिलेगा. ये सभी लोग चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) की लॉन्चिंग को देखने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

ISRO ने हाल ही में ये सुविधा भी शुरू की है आम लोग लॉन्चिंग को लाइव देख सकेंगे. हालांकि पिछली बार भी कई लोग इस लॉन्चिंग को देखने गए थे.

राष्ट्रपति हुए थे निराश

15 जुलाई को चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) की लॉन्चिंग देखने वालों में देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शामिल थे. वो भी लोगों के बीच बैठकर इस लॉन्चिंग को देखने गए थे.

हालांकि लॉन्च से एक घंटा पहले इसे रोकने के कारण उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा था. उम्मीद है आज चंद्रयान-2 (Chandrayaan- 2) की लॉन्चिंग समय से होगी. साथ ही भारत अपना नाम इतिहास में दर्ज करेगा.

Leave a Reply