Chanda Kochhar, former CEO of ICICI Bank
Chanda Kochhar, former CEO of ICICI Bank
  • ईडी हेडक्वार्टर में चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पूछताछ के लिए करीब साढ़े दस बजे पहुंचे गए थे
  • बड़ी कॉर्पोरेट ग्रुप वीडियोकोन मैट्रिक्सस, बायोटेक और भूषण स्टील जैसी कंपनियां शामिल थीं

नई दिल्ली. ICICI बैंक की पूर्वी सीईओ और एमडी चंदा कोचर की मुसीबते हैं कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चंदा और उनके पति दीपक कोचर को बैंक लोन घोटाला और धान शोधन के मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था. आज एक बार फिर
ईडी ने Chanda Kochhar को अपने ऑफिस में बुलाया है. चंदा ईडी के ऑफिस पहुंच चुकी है और उनसे पूछताछ शुरू हो चुकी है. .

चंदा कोचर से हुई 8-9 घंटे तक पूछताछ

ईडी हेडक्वार्टर में चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर पूछताछ के लिए करीब साढ़े दस बजे पहुंचे गए थे.चंदा कोचर के साथ ईडी की ये पूछताछ करीब 8 से 9 घंटों तक चली. ईडी ने इससे पहले भी चंदा कोचर और उनके पति दीपक से मंगलवार को पूछताछ की थी.
कुछ मीडिया रिपोर्टस की मानें तो ये पूछताछ इसी बात पर आधारित थी की जिन कंपनियों को चंदा कोचर ने लोन दिया उसके बदले में उन्होंने दीपक कोचर की कंपनी नूपावर को फायदा पहुंचाया.

आज भी हो सकती है पूछताछ

बता दें कि इसमें बड़ी कॉर्पोरेट ग्रुप वीडियोकोन मैट्रिक्सस, बायोटेक और भूषण स्टील जैसी कंपनियां शामिल थीं. इन सभी कंपनियों को लोन चंदा कोचर के सीईओ रहते हुई ही दिए गए जो बाद में एनपीए में तब्दील हो गए.ईडी ने दोनों को कल फिर से पूछताछ के लिए बुलाया है.

ईडी ने दर्ज किए दोनों के बयान-

धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दोनों के बयान दर्ज किए गए हैं. ईडी के एक अधिकारी का कहना है कि चंदा कोचर को इस महीने की शुरुआत में जांच एजेंसी के सामने पेश होना था लेकिन कोचर ने समय बढ़ाने की मांग की थी.जिसे बढ़ाने की मंजूरी दे दी गई थी. ईडी ने दीपक कोचर के भाई राजीव कोचर से इस मामले में पहले कई बार पूछताछ की है.
कुछ मीडिया रिपोर्टस के अनुसार राजीव कोचर सिंगापुर की कंपनी एविस्टा एडवाइजरी के संस्थापक हैं.उनसे सीबीआई ने चंदा कोचर के कर्यकाल में दिए गए कर्ज में उनकी भूमिका के बारे में पूछताछ की है.

इसलिए हो रही जांच-

2012 में वीडियोकॉन ग्रुप को आईसीआईसीआई बैंक ने 1,875 करोड़ रुपए का लोन दिया था। इसी मामले में ईडी कार्रवाई कर रहा है. एजेंसी वीडियोकॉन और न्यूपावर रिन्यूएबल्स के बीच हुए लेन-देन को भी खंगाल रही है. न्यूपावर चंदा के पति दीपक की कंपनी है.

Trending Tags- Chanda Kochhar | Videocon Loan Case News |ICICI Videocon Bank Loan Case | Latest News