पीएम मोदी दे रहे हैं सस्ता सोना खरीदने का मौका, ये है तरीका

  • मोदी सरकार ने हाल ही में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर लेकर आई है
  • सरकार ने इसकी बिक्री शुरू कर दी है और ये बिक्री 5 अगस्त से लेकर 9 अगस्त तक चलने वाली है

नई दिल्ली. सोने की कीमतों में लगातार तेजी से उछाल देखने को मिल रहा है. सोने की कीमत तेजी से आसमान छू रही है.ऐसे समय में मोदी सरकार आपके लिए खुशखबरी लेकर आया है. दरअसल मोदी सरकार आपको सस्त सोना खरीदने का मौका दे रही है.

मोदी सरकार ने हाल ही में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम एक बार फिर लेकर आई है. सरकार ने इसकी बिक्री शुरू कर दी है और ये बिक्री 5 अगस्त से लेकर 9 अगस्त तक चलने वाली है. इसके बाद 16 अगस्त को बॉन्ड जारी किए जाएंगें.इस स्कीम के जरिए आप काफी सस्ते दामों पर सोना खरीद सकते हैं,

सिर्फ इतने में मिल रहा है सोना-

अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते है तो ये आपके लिए सही समय हैं. इस चरण के बॉन्डस के लिए 10 ग्राम सोने की कीमत 3,674 रुपए रखी गई है. यानी की आपको 175 रुपए प्रति ग्राम सस्ता सोना मिलेगा.इतना ही नहीं अगर आप ऑनलाइन आनेदन करते हैं तो डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.इसी तरह सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन निवेश करने वाले ग्राहकों के लिए 10 ग्राम सोने की कीमत 3,449 रुपए रह जाएगी.

ये होती है सरकार की स्कीम-

मोदी सरकार ने इस स्कीम की शुरूआत नवंबर 2015 में की थी. इस स्कीम को शुरू करने का मकसद भौतिक रूप से सोने की मांग को कम करना था. साथ ही राजकोषिय घाटे को कम करना भी था. ताकि वित्तय बचत पर ध्यान दिया जा सके. सरकार का इस स्कीम को लाने का एक और मकसद ये भी था कि लोग सोने को खरीदकर घर में न रखे.लोग घर में सोने रखने की बजाय निवेश करे. ताकि सरकार को भी फायदा हो सके और वो भी पैसा कमा सके. इस स्कीम के जरिए आप टैक्स में भी छूट पा सकते हैं.

अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं.साथ ही सस्ते दामों पर सोना खरीदना चाहते हैं. तो आपको बता दें कि सरकार इन बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड. चुने गए पोस्ट ऑफस और एनएसई और बीएसई के जरिए करती है.

ऐसे होगा आपको फायदा-

अब बात अगर इसके फायदों की जाए तो आपको बता दें कि इस स्कीम का पहला फायदा तो ये है कि आप इस स्कीम के जरिए सस्ते में सोना खरीद सकते हैं. साथ ही इसका दूसरा फायदा ये है कि ऑनलाइन पेमेंट कर आप इस स्कीम पर और डिस्काउंट पा सकते हैं.
इस स्कीम का तीसरा फायदा ये है कि इसके तहत इनिशियल इंवेस्टमेंट पर 2.5 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा. इस स्कीम के जरिए आपको चौथा फायदा टैक्स छूट में मिलेगा.

टैक्स में मिलेगा फायदा–

बांड की कीमतें सोने की कीमतों में अस्थिरता पर निर्भर करती है.सोने की कीमतों में गिरावट गोल्ड बॉन्ड पर नकारात्मक रिटर्न देता है.इस अस्थिरता को कम करने के लिए सरकार लंभी अवधि वाले गोल्ड बॉन्ड जारी कर रही है,

इस स्कीम में निवेश की अवधि 8 साल की होती है.लेकिन आप 5 साल के बाद भी अपने पैसे निकाल सकते हैं. पांच साल के बाद पैसे निकालने पर कैपिटल गेन टैक्स भी नहीं लगाया जाता है.

मिलेगा लोन-

इस स्कीम के जरिए पांचवा फायदा आपको ये मिलता है कि अगर आपको जरूरत है तो आप इसके जिरए लोन भी ले सकते है. आप गोल्ड बॉन्ड पेपर को लोन के लिए कोलैटरल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पोस्ट ऑफिस की नेशनल सर्टिफिकेट की तरह होता है.

Trending Tags – Gold Price | Economy News | Business News | National News | Aaj Ka Samachar

Leave a Reply