बंगाल में अगले 48 घंटों में आंधी तूफान के साथ बारिश होने के आसार

(file photo
)
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में और 48 घंटे तक आंधी तूफान के साथ बारिश जारी रहेगी. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है.

बताया गया है कि पिछले एक सप्ताह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है और कई क्षेत्रों में करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं. इसकी वजह से तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है. शुक्रवार को कोलकाता में अधिकतम तापमान 33.9 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से करीब एक डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान भी 24.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से एक डिग्री कम है.

बताया गया है कि शुक्रवार शाम से ही कोलकाता के साथ-साथ हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत उत्तर बंगाल के विस्तृत इलाके में बारिश की शुरुआत होगी जो आगामी 48 घंटे तक चलेगी. इसकी वजह है कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह से सटे समुद्र में भारी चक्रवात बना है जिसके कारण निम्न दाब तैयार हुआ है और बारिश हो रही है.

सुबह से कोलकाता के आसमान में बादल छाए हुए हैं. दोपहर के बाद यहां भी बारिश की शुरुआत हो जाएगी. शनिवार सुबह से बारिश की मात्रा बढ़ जाएगी जो रविवार तक जारी रहेगी. इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी . लोगों को बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकलने का परामर्श दिया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश