Aadhar Card से जुड़ी ये गलती की तो देना पड़ेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना

हाल ही के बजट में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘आधार’ (Aadhar Card) को और अधिक महत्व देने का फैसला किया है. पैसों के लेनदेन में अब पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि आधार के जरिए लेन-देन के दौरान खासी सतर्कता बरतने की जरुरत होगी.

पैन कार्ड (PAN Card) और आधार कार्ड (Aadhaar Card) के नियम बदल गए हैं. सरकार ने बजट में आधार कार्ड और पैन कार्ड को लेकर कई तरह के नियमों बदलाव किए हैं. इस बदलाव के बाद अब PAN बहुत सारी वित्तीय सेवाओं के लिए अनिवार्य नहीं रह गया है.

हालांकि लेनदेन के समय अगर आपने गलत आधार नंबर दिया, तो आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. संबंधित प्रावधान और अधिसूचना जारी होने के बाद यह नियम एक सितंबर से लागू हो सकता है. लेकिन इस आदेश से पहले संबंधित व्यक्ति की बात सुनी जाएगी.

आधार कार्ड से बनेगा क्रेडिट कार्ड

इस नए नियम के अनुसार जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं होगा, वो लोग भी अपना आधार कार्ड इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. इतना ही नहीं अब ‘आधार कार्ड’ के जरिए वे अपना बैंक अकाउंट भी खुलवा सकते हैं.

क्यों लिया गया फैसला?

इस समय देश भर में लगभग 40 करोड़ पैन धारक हैं. जबकि इस संख्या से चार गुना यानी लगभग 120 करोड़ आधार कार्ड धारक हैं. यही कारण है कि केन्द्र सरकार आधार से बिना जुड़े पैन की वैधता को समाप्त करने जा रही है.

खत्म नहीं होगा पैन कार्ड का महत्व

पैन की उपयोगिता निश्चित तौर पर खत्म नहीं हुई है. बजट 2019 में वित्तमंत्री ने दोनों (पैन और आधार) को एक-दूसरे की जगह इस्तेमाल करने के लिए एक जैसा बताया था. उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि ये अतिरिक्त सुविधा है जो उन्हें जोड़े जाने को सुनिश्चित करेगा, जो कि अब कानून के तहत अनिवार्य है.

कहां-कहां कर सकते हैं आधार का इस्तेमाल

10 लाख रुपये से ज्यादा की अचल संपत्ति खरीदने पर भी अब पैन के बदले आधार नंबर दे सकते हैं. यदि आप 50 हजार रुपये से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन करते हैं तो पैन कार्ड नहीं है तो आप आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ यदि अभी आप 2 लाख रुपये से ज्यादा का सोना खरीदते हैं, तो आपको अपना पैन कार्ड लगाना पड़ता है, लेकिन अब पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

1 thought on “Aadhar Card से जुड़ी ये गलती की तो देना पड़ेगा 10 हजार रुपये का जुर्माना”

Leave a Comment

%d bloggers like this: