CBSE 10वीं-12वीं के एग्जाम होंगे या नहीं, आज आएगा फैसला

cbse
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है. कोर्ट को बोर्ड बची हुई परीक्षाएं आयोजित कराने को लेकर अपना फैसला बताएगा.

इससे पहले बोर्ड ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को ये जानकारी दी थी कि परीक्षाओं के आयोजन से संबंधित फैसला बुधवार की शाम तक ले लिया जाएगा. मगर बुधवार को इस संबंध में बोर्ड या सरकार की तरफ से कोई घोषणा नहीं हुई है.

अब अज यानी गुरूवार को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई दोपहर 2 बजे होगी. मामले की सुनवाई जस्टिस एएम खानविलकर की पीठ करेगी. दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई अभिभावकों ने 1-15 जुलाई के बीच होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी. परीक्षाओं की जगह इंटरनल असेसमेंट के जरिए छात्रों का फाइनल रिजल्ट बनाने की मांग अभिभावक कर रहे हैं.

अभिभावकों का कहना है कि कोरोना का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ रहा है. संकट के समय में छात्रों का इस तरह परीक्षा देने बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है. उन्हें संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने अभिभावकों की याचिका पर गौर करते हुए सीबीएसई से कहा था की परीक्षाओं के आयोजन पर पुनर्विचार करते हुए इंटरनल असेसमेंट पर ध्यान दे.

माना जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित नहीं करते हुए परीक्षाएं रद्द करता है तो इंटरनल असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को ग्रेड दिए जाएंगे.

खास बात है कि ये ग्रेडिंग सिस्टम पूरे देश में लागू होगा. ग्रेड देते समय स्टूडेंट्स के उप पेपर का ध्यान भी रखा जाएगा जो पेपर हो चुके हैं.