Board Exams के लिए Stress में, कल से लें CBSE की Pre Exam Counselling

Central Board of Secondary Education (CBSE) की ओर से इस साल होनेवाली बोर्ड एग्जाम के लिए टेली काउंसिलिंग का आयोजन 1 फरवरी से होगा. 10th और 12th के स्टूडेंट्स के लिए काउंसिलिंग कल से की जाएगी.

इस काउंसिलिंग का फायदा 10th और 12th के स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स ले सकते हैं. यह काउंसिलिंग 4 अप्रेल तक जारी रहेगी.

बोर्ड एग्जाम से रिलेटिड किसी भी प्रकार के सवाल या उलझनों का सोल्यूशन स्टूडेंट फोन कॅाल पर पा सकते हैं. टेली काउंसिलिंग के लिए देशभर के एक्सपर्ट्स की टीम बनाई गई है. इसके अलावा आनलाइन काउंसिलिंग भी की जाएगी.

इस टीम में मनोवैज्ञानिक, समाजशास्त्री और हर सब्जेक्ट के टीचर भी शामिल हैं. इस बार कुल 105 शिक्षक हैं, जो 12 घंटे स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स से जुड़े रहेंगे. 

टेली काउंसिलिंग के लिए CBSE ने 1800 11 8004 नंबर जारी किया है. इस टोल फ्री नंबर पर स्टूडेंट्स सुबह 8 से रात 8 बजे तक अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं. 

बोर्ड ने टेली काउंसिलिंग के लिए हर विषय से शिक्षकों की टीम बनाई है. आमतौर पर जिस सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है. उसकी टीम में टीचर्स की संख्या भी ज्यादा है. यह पहला मौका है जब पहली बार वोकेशनल कोर्स के लिए भी काउंसिलिंग की जाएगी. 

बोर्ड एग्जाम के कारण स्ट्रेस से निपटने के लिए मनोवैज्ञानिकों व समाजशास्त्रियों की राय मायने रखती है. स्टूडेंट्स एक्सपर्ट्स से फोन करके उन मुश्किलों का हल पूछ सकते हैं, जिसे वे तैयारी के दौरान परेशान हैं. 

सीबीएसई की ओर से हर साल बच्चों की समस्याओं के समाधान के लिए बोर्ड एग्जाम से पहले काउंसिलिंग की व्यवस्था की जाती है. इस बार परीक्षाएं फरवरी से ही शुरू हो रही हैं. हालांकि मेन सब्जेक्ट्स के एग्जाम मार्च में आयोजित होंगी. 

आनलाइन काउंसलिंग भी होगी

आनलाइन काउंसलिंग के जरिए प्री रिकॅार्डेड एंफरमेशन भी ली जा सकती है. प्री रिकॅार्डेड एंफरमेशन के जरिए स्टूडेंट्स को तैयारी, टाइम लिमिट, स्ट्रैस मैनेजमेंट आदि की जानकारी मिल सकती है.

फोन नंबर – 1800 11 8004

कुल काउंसलर – 87

स्पेशल काउंसलर – 02

आनलाइन काउंसलिंग – counselling.cecbse@gmail.com

%d bloggers like this: