CBSE ने 10th और 12th क्लास के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम शेड्यूल किया जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10th और 12th क्लास के एग्जाम के लिए डेटशीट जारी होने में कुछ ही समय बचा है. इसी के साथ CBSE ने 10th और 12th क्लास के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है.

CBSE सेशन 2020 के लिए 1 जनवरी से 7 फरवरी 2020 तक एग्जाम होंगे. एग्जाम होम सेंटर पर ही होगा. प्रैक्टिकल एग्जाम की डेटशीट ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की गई है. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

वहीं माना जा रहा है कि इस बार CBSE एग्जाम फरवरी में शुरू हो सकते हैं. हालांकि अबतक ऑफिशियल डेटशीट जारी नहीं हुई है.

यहां देखें निर्देश

बोर्ड ने जारी किए ये निर्देश

  • प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट असेसमेंट स्कूल खुद ही करेंगे.
  • पहले की तरह ही इस बार भी इन एग्जाम में एक इंटर्नल और सीबीएसई से नियुक्त हुए एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे.
  • प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट दोनों के लिए बोर्ड एक ऑब्जर्वर नियुक्त करेगा जो दोनों एग्जाम संचालित करने की निगरानी करेगा.
  • एग्जाम होने के बाद ही स्कूलों को सही मार्क्स वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे. अगर गलत मार्क्स अपलोड हुए तो स्कूलों को इसे सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा.
  • स्कूलों को प्रैक्टिकल एग्जाम के बाद एक्सटर्नल-इंटरनल एग्जामिनर और स्टूडेंट्स की एक ग्रुप फोटो भी बोर्ड को भेजनी होगी. इसमें बैच के संबंधित सभी जानकारी देनी होगी.

गलती सुधारने का दिया मौका

CBSE ने एप्लिकेशन फॉर्म में हुई गलती को सुधारने का मौका भी स्टूडेंट्स को दिया है. स्टूडेंट्स के लिए सुधार करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है. ये लिंक सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. आज से एक्टिव हुआ ये लिंक 11 नवंबर तक ही एक्टिव रहेगा.

यानी की स्टूडेंट्स को 11 नवंबर तक फॉर्म में गलतियां सुधारने का मौका दिया गया है. सीबीएसई ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि स्कूलों और स्टूडेंट्स के अनुरोध पर ये फैसला लिया है.

अब नए नोटिफिकेशन के बाद स्टूडेंट्स को अपनी इंफरमेशन सही से भरनी होगी. अगर इस लिंक में भी स्टूडेंट्स ने गलत इंफरमेशन भर दी तो उन्हें सुधार करने का मौका नहीं मिलेगा.

Leave a Comment

%d bloggers like this: