CBSE ने स्टूडेंट्स के पैरेंट्स के लिए लिखा लेटर

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम देने जा रहे स्टूडेंट के पैरेंट्स के नाम लेटर लिखा है. CBSE ने पैरेंट्स के लिए 11 बिंदू जारी किए हैं. 

उन्हें एग्जाम को बेहतर तरीके से कराने के लिए पूरा कॅापरेट करने को कहा है. इनके अलावा, स्टूडेंट और पैरेंट्स की काउंसलिंग के लिए फ्री काउंसलिंग और हेल्पलाइन भी शुरू की है. 

पैरेंट्स और स्टूडेंट्स रखें इसका ध्यान
– एडमिट कार्ड पर लिखी इंफरमेशन को चैक करें
– एग्जाम स्टार्ट होने से एक दिन पहले ही एग्जाम सेंटर देख आएं. यह भी चैक करें की आप सही सेंटर पर ही गए हैं.
– एग्जाम सेंटर के गेट पर होनी वाली चैकिंग में पूरा सहयोग करें. 
– एग्जाम देने जाएं तो मोबाइल फोन, पर्स, कागज का टुकड़ा, सैंपल पेपर, पुराने पेपर जैसी आब्जेक्शन वाला सामान न लेकर जाएं.
– एग्जाम के समय डिसीप्लीन में रहें. एग्जाम हाल में दिए गए निर्देशों का पालन करें. 
– क्वेशचन पेपर में दिए गए दिशा निर्देशों को ठीक से पढ़ने के बाद पेपर शुरू करें.   

काउंसलिंग के लिए यहां करें सम्पर्क 
CBSE ने स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी शुरू की है. स्टूडेंट CBSE के हेल्पलाइन नम्बर 1800118004 पर कॅाल कर परेशानी का हल पा सकते हैं. बोर्ड की वेबसाइट के अलावा, counselling.cecbse@gmail.com पर ऑनलाइन काउंसलिंग ली जा सकती है.

15 से शुरू होंगे एग्जाम
10th के एग्जाम गुरूवार 21 फरवरी से शुरू होकर शुक्रवार 29 मार्च तक चलेंगे. 12th के एग्जाम 15 फरवरी से 3 अप्रेल तक आयोजित होगी. पहले प्रेक्टिकल एग्जाम होंगे.

इसके बाद मेन सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे. सेंटर पर सुबह 10 बजे से आंसर शीट स्टूडेंट्स को उप्लब्ध कराई जाएंगी. इस समय में स्टूडेंट्स को सम्बन्धित जानकारी भरनी होगी.

10.15 बजे से पेपर बांटे जाएंगे. 10.30 से आंसर शीट में आंसर लिख सकेंगे. रिजल्ट की घोषणा जून के पहले हफ्ते में की जाएगी. हालांकि रिजल्ट की तारीख घोषित नहीं की गई है.

%d bloggers like this: