CBSE का निर्देश, अटेंडेंस हुई कम तो नहीं दे पाएंगे एग्जाम…

CBSE | Samachar In Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
  • बोर्ड ने ऐकेडेमिक सेशन 2019-20 के लिए ये नया निर्देश जारी किया है. सीबीएसई ने एग्जाम से पहले छात्रों के अटेंडेंस का ब्यौरा स्कूलों से मांगा है
  • अगर किसी कारण से किसी छात्र की अटेंडेंस 75% से कम होती है तो उसका कारण भी स्कूलों को लिखकर भेजना होगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के बोर्ड एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होने वाले हैं. मगर एग्जाम में सिर्फ वो स्टूडेंट्स ही बैठ सकेंगे जिन्होंने 1 जनवरी 2020 तक 75% अटेंडेंस पूरी की है.

बोर्ड ने ऐकेडेमिक सेशन 2019-20 के लिए ये नया निर्देश जारी किया है. सीबीएसई ने एग्जाम से पहले छात्रों के अटेंडेंस का ब्यौरा स्कूलों से मांगा है. अब स्कूलों को एक रिपोर्ट बनाकर सीबीएसई को भेजनी होगी. इसमें सभी छात्रों की अटेंडेंस को शामिल करना होगा.

सीबीएसई ने स्कूल प्रिंसिपलों और हेड को एक लेटर लिखा है. इस लेटर में साफ तौर से ये निर्देश दिए गए हैं कि एग्जाम में वो ही छात्र हिस्सा ले सकेंगे जिनकी अटेंडेंस 75% से ज्यादा होगी.

कारण भी भेजना होगा

अगर किसी कारण से किसी छात्र की अटेंडेंस 75% से कम होती है तो उसका कारण भी स्कूलों को लिखकर भेजना होगा. कम अटेंडेंस वाले छात्रों की लिस्ट स्कूलों को सीबीएसई के रीजनल ऑफिस तक पहुंचानी होगी. इससे संबंधित दस्तावेज भी सीबीएसई के पास जमा कराने होंगे. इसके बाद सीबीएसई ही 7 जनवरी तक आखिरी निर्णय लेंगे.

इस दिन से हैं एग्जाम

सीबीएसई के 10वीं के मेन सबजेक्ट के एग्जाम 26 फरवरी से शुरू होंगे, जबकि 12वीं के एग्जाम 22 फरवरी से शुरु होंगे. वहीं एग्जाम से पहले छात्रों को एग्जाम सेंटर पर 10 बजे पहुंचना होगा. 10 बजे से 10.15 बजे तक उन्हें उत्तर पुस्तिकाएं बांटी जाएंगी.

उत्तर पुस्तिका में उन्हें विवरण भरना होगा. 10.15 बजे से 10.30 बजे तक प्रश्न पत्र बांटे जाएंगे. इस दौरान छात्र प्रश्न पत्र पढ़कर पेपर सॉल्व करने की अपनी स्ट्रैटजी तैयार कर सकते हैं.

Trending News: Aaj Ki Taja Khabar | Latest News in Hindi | CBSE Latest News for Class 12 2020