cbse launches new course
cbse launches new course

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स के लिए एक एप लॅान्च किया है. इस एप के जरिए उन्हें सभी जरूरी जानकारी से अपडेट रखा जाएगा.

CBSE ने शिक्षा वाणी एप लॅान्च किया है. इस ऐप के जरिए पैरंट्स और स्टूडेंट्स को एग्जाम और रिजल्ट-इवैल्युएशन से जुड़ी जरूरी जानकारियां दी जाएंगी.

सीबीएसई ने पॉडकास्ट की सुविधा लोगों को सटीक और जरूरी जानकारी देने के लिए शुरु की है. इस एप के जरिए लोगों को अकादमिक, ट्रेनिंग और एग्जाम से जुडी़ जरूरी जानकारियां दी जाएंगी.
यह एप पैरेंट्स को एकेडेमिक्स और ट्रेनिंग से जुड़ी जानकारी देगा. इस एप को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

इस एप पर जाकर यूजर्स को रजिस्टर करना होगा. यहां रजिस्टर्ड यूजर्स को नई जानकारी के साथ ऑडियो और वीडियो फाइल मिल जाएंगी. इन सभी फाइलों को सीबीएसई ही अपलोड करेगा.

शिक्षा वाणी एप

इस एप पर स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, और स्कूल के लिए अलग-अलग सेक्शंस हैं. इन सेक्शंस में रिसेंट का टैब भी मिलेगा, जिससे यूजर को करंट वीडियो, आडियो की जानकारी मिल सकेगी.

वैसे तो बोर्ड की लिखित यानी रिटन इंफरमेशन उलझाने वाली होती है. आमतौर पर देखा गया है कि मौखिक जानकारी या सूचना ज्यादा प्रभावशाली होते हैं. अभी इस एप का लाभ सिर्फ वही ले पाएंगे जो एप के रजिस्टर्ड यूजर्स हैं.

वहीं सीबीएसई का कहना है कि एप का प्रयोग बोर्ड एग्जाम और दूसरी जरुरी इंफरमेशन को अपडेट करने के लिए होगा. इसके अलावा दूसरे कई गाइडलाइंस को भी एप पर अपडेट किया जाएगा.

बोर्ड ने सभी बताया है कि एग्जाम के संचालन में और आंसर शीट के मूल्याकन संबंधित पहला पोडकास्ट अपलोड कर दिया गया है.