CBSE Board Exam, स्ट्रेस को ऐसे कहें BYE

CBSE 10th और 12th के एग्जाम अब नजदीक हैं. कुछ ही दिनों में एग्जाम भी शुरू हो जाएंगे. ऐसे में कई स्टूडेंट्स एग्जाम प्रेशर और अच्छे माकर्स लाने के लिए स्ट्रेस से गुजर रहे हैं.

आज आपको बताएंगे ऐसे टिप्स जिन्हें फॅालो करके आप एग्जाम में न सिर्फ स्ट्रेस मैनेजमेंट कर सकते हैं बल्कि अच्छे मार्कस भी ला सकते हैं.

एनसीईआरटी की बुक्स को बनाएं बेस्ट फ्रेंड
एग्जाम की तैयारी करते हुए एनसीईआरटी की बुक्स से प्रैक्टिस जरूर करें. यह आपके लिए एग्जाम में काफी हेल्पफुल हो सकता है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि एग्जाम में पूछे जाने वाले मैक्सिमम क्वेशचन एनसीईआरटी बुक्स से पूछे जाते हैं.

इसमें हेल्प बुक्स का अधिक रोल नहीं रहता है. सिर्फ एनसीईआरटी बुक्स से प्रैक्टिस कर भी आप एग्जाम परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा मार्कस आसानी से हासिल कर सकते हैं.

Sample Papers जरूर देखें
स्टूडेंट एग्जाम की प्रिपैरेशन के दौरान अक्सर बुक्स या नोट्स पर निर्भर रहते हैं. बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आप पुराने क्वेश्चन पेपर या सैंपल पेपर्स जरूर सॅाल्व करें.

ऐसा करने से आपको एग्जाम रिलेटिड क्वेश्चन ट्रेंड के बारे में समझ सकेंगे. इससे तैयारी में काफी मदद मिलेगी.

डेली करें रीविजन
एग्जाम की तैयारी करते समय इतना टाइम जरूर निकालें कि पहले पढ़े हुए सिलेबस को रीवाइज कर सकें. अपना टाइमटेबल ऐसा बनाएं, जो रीविजन करने का पूरा समय दें.

ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे, जो आपके लिए एगाजाम के दौरान काफी हेल्पफुल होगी.

लिखने की प्रैक्टिस करें
एग्जाम की तैयारी करते समय राइटिंग स्पीड पर भी ध्यान दें. तैयारी के दौरान आपके लिखने की क्षमता पर काम करना भी जरूरी है. 

पढ़ने के साथ लिखने की प्रैक्टिस भी करें. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी राइटिंग स्पीड भी बढ़ेगी.

दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
एग्जाम में अच्छा रिजल्ट लाने के लिए फ्रेंड्स के साथ पढ़े गए टॅापिक्स पर भी डिसकशन करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है.

%d bloggers like this: