सीबीएसई का फॉर्म भरने में हो गई गलती, इस लिंक पर जाकर करें ठीक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम के फॉर्म भरते हुए अगर आपने कोई गलती कर दी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. स्टूडेंट्स एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं.

स्टूडेंट्स में सुधार करने का लिंक एक्टिवेट कर दिया है. ये लिंक सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. आज से एक्टिव हुआ ये लिंक 11 नवंबर तक ही एक्टिव रहेगा.

यानी की स्टूडेंट्स को 11 नवंबर तक फॉर्म में गलतियां सुधारने का मौका दिया गया है. सीबीएसई ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि स्कूलों और स्टूडेंट्स के अनुरोध पर ये फैसला लिया है.

अब नए नोटिफिकेशन के बाद स्टूडेंट्स को अपनी इंफरमेशन सही से भरनी होगी. अगर इस लिंक में भी स्टूडेंट्स ने गलत इंफरमेशन भर दी तो उन्हें सुधार करने का मौका नहीं मिलेगा.

दरअसल ये लिंक स्कूलों के बार बार रिक्वेस्ट करने के कारण एक्टिवेट किया गया है. इससे स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा फायदा होगा. वहीं कई बार स्टूडेंट्स एग्जाम फॉर्म भरने में गलतियां कर देते हैं.

इससे उन्हें आगे कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. नाम, पिता-माता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल का नाम जैसी कई जानकारियां अगर गलत होती है तो स्टूडेंट्स को आगे स्कूल-कॉलेज में एडमिशन लेने में परेशानियां आ सकती हैं. इसलिए इस समय इस लिंक पर जाकर इंफरमेशन को चैक करना जरूरी है.

Leave a Comment