नैनीताल का केव गार्डन इस दिन से खुलेगा

नैनीताल . केएमवीएन यानी कुमाऊं मंडल विकास निगम द्वारा संचालित सूखाताल स्थित केव पार्क-केव गार्डन से एक बार फिर खुलेगा. अब ये गार्डन 110 दिनों के बाद खोला जाएगा. वहीं निगम द्वारा ही संचालित रोप वे-रज्जु मार्ग को खुलने में अभी समय लग सकता है.

केएमवीएन की पर्यटन विकास अधिकारी एवं केव पार्क की प्रबंधक लता बिष्ट ने बताया कि 22 मार्च से बंद केव पार्क को सोमवार से शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए सोमवार से खोला जाएगा. इस दौरान 5-6 के समूह में ही सैलानियों को मास्क एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करते हुए यहां प्राकृतिक गुफाओं में भेजा जाएगा.

उन्होंने बताया कि मई-जून में ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के दौरान केव पार्क से एक से डेढ़ लाख रुपये प्रतिदिन तक की कमाई होती थी. इस प्रकार निगम को लॉक डाउन के दौरान केव पार्क के बंद होने से 80 लाख से एक करोड़ रुपये तक का नुकसान हुआ है.

निगम के प्रबंध निदेशक रोहित मीणा ने निगम के दूसरे उपक्रम एवं केव पार्क से भी अधिक आय उत्पादक रोप-वे के संचालन में अभी एक माह तक का समय लगने की बात कही. उल्लेखनीय है कि लॉक डाउन से पूर्व ही रोप-वे को आधुनिकीकरण-ऑटोमेशन के लिए बंद किया गया था. इस पर कार्य चल रहा था.

लॉक डाउन लागू हो जाने के कारण यह कार्य पहले प्रभावित हुए और फिर इस कार्य में लगे मजदूर वापस लौट गए. मीणा ने कहा कि प्राक्योरमेंट, इस्टालेशन के काफी कार्य हो चुके हैं. मजदूरों को फिर से बुलाने का प्रयास किया जा रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार/नवीन जोशी

Leave a Reply

%d bloggers like this: