CBSE ने जारी किया सर्कुलर, EXAMS नहीं हैं पोस्टपोंड, बोर्ड ने कहा-अफवाहों से रहें सावधान

नई दिल्ली. दो मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं और बारहवीं की मुख्य परीक्षाएं शुरू होने जा रही है. CBSE ने इन परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए लोगों से भ्रामक अफवाहें और आधारहीन जानकारी न फैलाने की अपील की है.

CBSE ने बुधवार को सर्कुलर जारी किया है और बताया कि यू-ट्यूब, फेसबुक, ट्विटर से मिल रही जानकारी पर भरोसा न करें.

सीबीएसई नियंत्रक ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा, ‘‘पहले ऐसा देखा गया है कि कुछ अनैतिक तत्वों ने यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर फर्जी वीडियो डालकर अफवाहें फैलायीं. इसके पीछे एकमात्र मंशा विद्यार्थियों, अभिभावकों, विद्यालयों और जनता के बीच बस भ्रम फैलाना रही.’’

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी गतिविधियों में शामिल लोगों को ऐसी गतिविधियों से बाज आने की चेतावनी और सलाह दी जाती है. यदि सीबीएसई के संज्ञान में ऐसी कोई सूचना आती है तो कानून के अनुसार तत्काल जरूरी कार्रवाई की जाएगी.

सीबीएसई ने आम लोगों से ऐसी अफवाहों और बेबुनियाद सूचनाओं को नहीं फैलाने तथा परीक्षाएं सुचारू रूप से संचालित करने में सहयोग की अपील की है.

सीबीएसई की कक्षा बारहवीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर तीन अप्रैल को समाप्त होंगी. उसकी कक्षा दसवीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू हो चुकी हैं एवं 29 मार्च को समाप्त होंगी.

सीबीएसई के एक्जाम मार्च से शुरू होने वाले है. ऐसे में अगर आप एग्जाम से पहले इन चीजों पर गौर करते हैं तो आप एग्जाम में अच्छा कर सकते है.

प्लानिंग के साथ करें पढ़ाई- एक बात और ध्यान रखें कि अमुक विषय के रिवीजन को आप दबाव में नहीं बल्कि उचित प्लानिंग के साथ करें. उस विषय के चैप्टर को पहले आप दो दिनों के हिसाब से बांट दें.

खुद को रखें फ्रेश- फिर उसे अमुक सब्जेक्ट डायरी में लिखें उसके बाद आप अपनी तैयारी करें और टिक करते जाएं. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा.

इस बात का ध्यान रखें कि रिवीजन के दौरान लंबी पढ़ाई आपको बोझिल बनाती है इसलिए आप हर हाल में रिवीजन के बीच शॉर्ट और लंबे ब्रेक लेते रहें. आप खुद को फ्रेश रखेंगे तो एग्जाम में यकीनन बेहतरीन मार्क्स लाएंगे.

%d bloggers like this: