जानिए चलती कार में आग लगने की वजह

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली में कार में आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई. पिछले कुछ सालों में ऐसे मामलों में इजाफा होने की वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. आजकल कार में अचानक से आग लगना एक आम समस्या हो गई है. कई बार आग इतनी भयंकर होती है कि आदमी को कार से बाहर निकलने का भी मौका नही मिलता है.

कार पल भर में आग के दहकते गोले का रूप ले लेती है. हालांकि जब इस बारे में कार कम्पनी से बात की जाती है तो कम्पनी किसी भी तकनीकी खामी से इंकार कर देती है. कई बार को कार इस्तेमाल करने वाले लोगों को ही इस बात का दोषी मान लिया जाता है कि कस्टमर्स की गलती की वजह से ही कई दफा कार में आग लग जाती है.

आज हम आपको अपने इस लेख में कार में आग लगने के उन कारणों के बारें में बतायेंगे, जिन्‍हें जानना आपके लिये बेहद जरूरी है. कार में आग लगने के कई कारण हो सकते हैं. जानिए कार में आग क्यों लगती है

कार में आग लगने की मुख्य वजह:

एक्सट्रा एक्सेसरीज

जो लोग कार में एक्सट्रा एक्सेसरीज लगवाते हैं .इन एक्सेसरीज को फिट करते वक्त कई तारों को खुला छोड़ दिया जाता है या फिर उन्हें सही तरीके से फिट नही किया जाता है. मार्किट में मौजूद जो भी मकैनिक हैं, उनमें से ज्यादातर अप्रशिक्षित होते हैं.

इसलिए हमेशा कार कम्पनी के सेंटर से ही कार में काम करवाए. एक कार में करीब 20000 पार्ट्स होते है. जो कि काफी टिपिकल मैकेनिज्म का हिस्सा है. इसलिए इस तरह की सिचुएशन से बचने के लिए अपनी कार में ज्यादा बदलाव न करे.

CNG किट

जब आप किसी कार को खरीदकर अलग से उसमें CNG किट लगवाते है तो कई बार इसकी वजह से भी गाड़ी में आग लग जाती है. क्योंकि बाज़ार में नकली और सस्ती CNG किट में लीकेज की शिकायत आम होती है.

जिससे आग लगने का खतरा ज्यादा बना रहता है. इसलिए कम्पनी से फिट सीएनजी कार ही खरीदनी चाहिए. इसलिए कुछ पैसे बचाने के चक्कर में अपनी और दूसरों की जान खतरे में न डालें.

स्मोकिंग

स्मोकिंग से न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपकी ये आदत आपकी कार को भी जला सकती है. कई दफा कार में आग लगने की मुख्य वजह स्मोकिंग को माना जाता है. इसलिए कार में स्मोकिंग नही करनी चाहिए.

फ्यूल लीकेज

जब कार ज्यादा चलती है तो इंजन ऑयल गर्म होने के कारण कार के बॉडी पार्टस से रिसने लगते हैं. इस दौरान रिस रहा ऑयल जब किसी कार के किसी ऐसे पार्ट पर पड़ते हैं जो गर्म हो तो उससे आग फैलने का खतरा बना रहता है.

इंजन का गर्म होना

गाडीं का इंजन गर्म होना आम बात है. जब इंजन ज्यादा गर्म हो जाता है तो फिर बोनट के भीतर किसी भी वीक पार्ट को वो आसानी से झुलसा सकता है. कार में आग लगने की सबसे बडी वजहों में से एक मुख्य कारण ये भी है.

मेंटेनेंस इश्यू

अगर आपकी कार में मेंटेनेंस का कोई इश्यू आ रहा है तो आप अपनी कार को तुरंत कम्पनी के सर्विस सेंटर पर जाकर चेक कराए. वरना ऐसी छोटी गलतियों के परिणाम बेहद भयंकर हो सकते है. इसलिए किसी भी तरह की कोताही से बरतना चाहिए.

%d bloggers like this: