जजावल राहत शिविर से मजदूरों को लेने पहुंची बसें, अधिकारी साधे चुप्पी

सुरजपुर, 01 मई (हि.स.). प्रदेश के नक्शे पर जजावल राहत शिविर में झारखंड राज्य सहित अन्य पड़ोसी राज्यों के मजदूरों में बीते दिनों तीन कोरोना संक्रमित मिलने के बाद फिर से शुक्रवार शिविर में तीन अलग-अलग लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर फैली सनसनी और ग्रामीणों के आक्रोश को समझते हुए प्रशासनिक अमला रातों-रात मजदूरों को वापस उनके राज्यों की सीमा में छोड़ने की तैयारियों मेंं बस लेकर जजावल शिविर में पहुंच चुके हैं.

लेकिन इस पर अधिकारिक रूप से कोई भी अधिकारी बताने को तैयार नहीं है कि इन मजदूरों को कहा लेकर जाया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि कि जिले के प्रतापपुर विकासखंड के ग्राम जजावल में बाहरी मजदूरों को रखने का विरोध शुरू से हो रहा था. लेकिन प्रशासन ने विरोध के बावजूद उन्हें यहीं रखा था.

इन्हें हटाने की मांग ग्रामीण तो कर ही रहे थे,मजदूर भी उन्हें घर भेजने की मांग करते आ रहे थे।अब जब यहां से कोरोना संक्रमित मिलना चालू हो गए हैं तो इन्हें यहां से हटाया जा रहा है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन्हें लेने कई बसें शिविर स्थल पर पहुंच गई हैं. जिनमें मजदूरों ने बैठना चालू कर दिया है.

सूत्रों के अनुसार इन्हें बॉर्डर तक छोड़ा जाएगा, जहां से वे अपने घरों को पैदल या स्थानीय सरकार की मदद से घरों को चले जायेंगे।बताया जा रहा है कि उन्हें भेजने के लिए मौके पर बड़ी सँख्या में अधिकारी मौजूद हैं तथा सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी भी मौजूद हैं.


टीलो पर चढ़कर किया था मजदूरों नें हंगामा- यहां रुके मजदूर कई बार उन्हें घर भेजने की मांग कर चूके थे ।लेकिन उन्हें भेजा नहीं जा रहा था।सूत्रों के अनुसार आज फिर वे घर जाने की मांग कर रहे थे और वे अपनी मांग को लेकर छात्रावास के सामने टीले पर चढ़ गए थे.उन्हें घर भेजने हंगामा कर रहे थे।करीब आधा घण्टे के हंगामे के बाद किसी अधिकारी ने उन्हें कुछ बताया तब शांत हुए.

जिले के सभी शिविरों से भेजे जा चुके हैं मजदूर- मिली जानकारी के अनुसार जिले के 31 शिविरों में छह सौ से ज्यादा मजदूरों को रखा गया था।प्रशासन इन्हें भेजने का प्रयास नहीं कर रहा था.

लेकिन जजावल में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद से धीरे- धीरे, एक- एक शिविर से मजदूरों को बॉर्डर तक छोड़ा जाने लगा था. सूत्रों के अनुसार यह प्रशासन के इशारे पर ही हो रहा था लेकिन कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं था .

हिन्दुस्थान समाचार/विक्की

Leave a Reply

%d bloggers like this: