तीन तलाक देकर जिंदा जलाया, बोला तुझसे और तेरी सरकार से जो बन पड़े मेरा बिगाड़ ले…

देहरादून के क्लेमेंट टाउन में एक विवाहिता पर तेल डालकर आग लगाने का मामला सामने आया है. ससुराल वालों ने महिला को इसलिए आग लगा दी क्योंकि महिला तीन तलाक का विरोध कर रही है. महिला के पति ने महिला को आग लगाने से पहले कहा कि मै तुझको तलाक दे चुका हूं, तेरी सरकार से जो कुछ बन पड़े मेरा बिगाड़ लेना.

पीड़ित महिला ने अपने पति और ससुराल वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. महिला की तहरीर पर पुलिस आरोपियों की तलाश करने में लग गई है. ये मामला देहरादून के राजीवनगर का है.

राजीव नगर निवासी सीमा अहमद का निकाह 24 फरवरी को अमजद अली निवासी मोरोवाला के साथ हुआ था. शादी के 2 महीने के अंदर ही ससुरालियों ने पीड़िता को दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. 19 मई को मारपीट करके उसे घर से बाहर निकाल दिया.

पीड़िता अपने छोटे भाई के घर रहने लगी. 5 अगस्त को ससुराल वालों से समझौता हुआ तो वह वापस ससुरालियों के साथ चली गई. ससुराल जाते ही पीड़िता से मारपीट की गई और उसे तेल डालकर जला दिया गया.

पीड़िता ने बयान दिया कि पति, सास, देवरानी, भाभी, ननद, जेठ सबने मिलकर उसे आग के हवाले कर दिया. महिला 40 प्रतिशत के करीब जल गई है. एसओ नरोत्तम बिष्ट ने कहा कि मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है.

दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड में लगातार तीन तलाक के मामले सामने आ रहे हैं. महिलाएं खुद की पीड़ा अब खुलकर बोल रही हैं. पहले भी उत्तराखंड में तीन तलाक पीड़िता ने देहरादून एसएसपी से इंसाफ की गुहार लगाई थी. वहीं हरियाणा में भी तीन तलाक का मामला सामने आया था.

दिल्ली में भी एक तीन तलाक का मामला सामने आया था. आजाद बाजार से पुलिस ने तीन तलाक देने वाले एक आदमी को मुस्लिम महिला एक्ट के तहत गिरफ्तार किया था. व्हाट्सअप पर तलाक देने के मामले पुलिस के सामने आ रहे हैं ये मामले कई साल पुराने हैं. जिनसे पीड़ित महिलाएं फिर से पुलिस से कार्रवाई करने के लिए गुहार लगा रही हैं.

इससे पहले यूपी के सीतापुर के खैराबाद में एक महिला को तीन तलाक दे दिया गया था. महिला ने जब पुलिस में तीन तलाक की एफआईआर दर्ज कराई तो ससुरालियों ने उसकी नाक काट दी थी. महिला को पति ने फोन पर तलाक दे दिया था.

मधुकर वाजपेयी /Madhukar Vajpayee

Leave a Reply

%d bloggers like this: