#Budget2019: इलैक्ट्रिकल कारों में मिलेगी 1.5 लाख तक की छूट

मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट आज पेश किया जा रहा है. जिसमें वित्त मंत्री निर्मला सितारमण ने बजट पेश करते हुए वाहन चालकों के लिए खुश खबरी दी है अपने बजट में उन्होने कहा कि इलैक्ट्रिकल गड़ियों पर सरकार का जोर रहेगा. रिचार्ज के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है. इलैक्ट्रिक कार खरीदने पर छूट मिलेगी. इलैक्ट्रीकल कार पर 4 फिसदी का लाभ मिलेगा.

पूर्व की परंपरा को छोड़ते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट के दस्तावेज एक लाल बैग में लेकर पहुंचीं. यह परंपरागत ‘बही-खाते’ की याद दिला रहा था. इससे पहले विभिन्न सरकारों में सभी वित्त मंत्री बजट पेश करने के लिए बजट दस्तावेज ब्रीफकेस में लेकर जाते रहे हैं, जिसे औपनिवेशिक अतीत की याद दिलाता था. 

वह बजट दस्तावेज लाल रंग के बैग में लेकर पहुंचीं जिसपर राष्ट्रीय चिह्न बना हुआ था. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने भी शाम पांच बजे बजट पेश करने की अतीत की परंपरा को बदला था. 

कार और इलैक्ट्रीक वाहनों को प्रोत्साहन देने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सितारमण ने कार चालकों को खुश करते हुए अपने बजट में उन्होने कहा कि. हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ावा देना है ई वाहनो में 12 प्रतिशत की जीएसटी को घटाकर अब सिर्फ वाहन चालको को कार खरीदने पर सिर्फ 5 प्रतिशत ही जीएसटी देना होगा.

इलैक्ट्रिकल गड़ियों पर सरकार का जोर रहेगा. रिचार्ज के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया गया है. इलैक्ट्रिक कार खरीदने पर छूट मिलेगी. इलैक्ट्रीकल वाहन खरीदने पर ग्राहकों को 5 फिसदी का लाभ मिलेगा. इलैक्ट्रीकल वाहन खरीदने पर ग्राहकों को 1.5 लाख तक कि आयकर छूट का लाभ मिलेगा.

 

%d bloggers like this: