राजस्थानः स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर BSF का ‘ऑपरेशन अलर्ट’ शुरू

BSF Patrolling
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

जैसलमेर, राजस्थान।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है. बॉर्डर पर  बीएसएफ ने गश्त बढ़ा दी है. जैसलमेर बॉर्डर पर बीएसएफ द्वारा आज से ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया जा रहा है. ये ऑपरेशन 27 अगस्त तक चलेगा. साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर संभावित घुसपैठ को रोकने के लिए इस अभियान को चलाया गया है.

बीएसएफ द्वारा अतिरिक्त चौकसी के लिए इस अभियान के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी. ऊंटों से गश्त और फुट पेट्रोलिंग बढ़ायी गयी है. बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर सीमांत मुख्यालय के महानिरीक्षक अमित लोढ़ा ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा राजस्थान में पाकिस्तान से लगती सीमा के निकट निगरानी के लिए ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया गया है.

उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में अंतररराष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों के क्रियाकलापों में और ज्यादा मजबूती लाने के लिए यह ऑपरेशन चलाया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य सीमा पार से होने वाली घुसपैठ आदि के प्रयासों से निपटना है. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है. इस एक्सरसाइज में बीएसएफ की सभी शाखाओं के अधिकारी जवान हिस्सा ले रहे हैं.

उन्होंने कहा कि विपरीत एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बनी रहती है, जिस पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन अलर्ट है ताकि घुसपैठ तथा अवांछनीय गतिविधियों को रोका जा सके. ऊंटों से गश्त और पैदल निगरानी का दायरा बढ़ाकर संवेदनशील इलाकों और रेतीले धोरों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जा रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश