हमने हासिल किया सैन्य लक्ष्य, एयरस्पेस में नहीं घुस पाया पाक- BS Dhanoa

नई दिल्ली. कारगिल युद्ध के 20 साल पूरा होने पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ (BS Dhanoa) ने बालाकोट स्ट्राइक को लेकर कहा कि हमले के दौरान हमने अपने सैन्य लक्ष्य को प्राप्त किया लेकिन पाकिस्तान (Pakistan) ऐसा नहीं कर पाया.

पाक के बंद एयरस्पेस (Airspace) पर वायुसेना चीफ ने कहा कि तनाव के बावजूद हमारा सिविल एविएशन बाधित नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि एएन-32 (AN 32) विमान की अभी पहाड़ों में उड़ान बंद नहीं होगी. हाल ही में एयरफोर्स का एएन-32 विमान हादसे का शिकार हो गया था, जिसमें 13 वायुसेना कर्मी शहीद हो गए थे.

पाकिस्तानी एयर स्पेस के बंद होने पर भारतीय वायु सेना के प्रमुख धनोआ ने कहा कि उन्होंने (पाकिस्तान) अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है, जो उनकी समस्या है.

हमारी अर्थव्यवस्था बहुत बड़ी है और हवाई यातायात इसका बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमने नागरिक हवाई यातायात को कभी नहीं रोका है.

उन्होंने कहा कि 27 फरवरी को हुए डॉग फाइट के दौरान पाकिस्तान हमारे हवाई क्षेत्र में नहीं आया. हमारा उद्देश्य आतंकी शिविरों पर हमला करना था और उनका उद्देश्य हमारी सेना के ठिकानों को निशाना बनाना था. हमने अपना सैन्य उद्देश्य हासिल किया. उनमें से किसी ने भी हमारे क्षेत्र में नियंत्रण रेखा को पार नहीं किया.

भारत ने पुलवामा आतंकवादी हमले (Pulwama Attack) के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर एयरस्ट्राइक किया था. पुलवामा आतंकी हमले में भारतीय सुरक्षाबलों के 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया था.

भारत ने इस आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का तमगा छीन लिया था और आयात शुल्क काफी बढ़ा दिया था.

कारगिल विजय (Kargil) के 20 साल पूरे होने के मौके पर बीएस धनोआ ने कहा, ‘ हमारे हमले का उद्देश्य हमेशा हमारे संकल्प और हमारी क्षमता को प्रदर्शित करना था और उस व्यक्ति तक संदेश पहुंच गया जिस तक इसे पहुंचाना था. 2 अगस्त सन् 2002 को उस दुश्मन तक ये संदेश पहुंचा दिया गया ताकि वो दोबारा कभी ना लौटे.’

Leave a Comment