Iranian oil tanker
Aaj ka Taja khabar:A British Royal Navy ship patrols near the supertanker Grace 1, which is suspected of carrying crude oil to Syria in violation of EU sanctions
  • समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान ने होर्मुज की खाड़ी से गुजर रहे
  • पिछले हफ्ते जिब्राल्टर में अधिकारियों ने ईरान के एक तेल टैंकर को रोका था

ब्रिटेन (Britain) ने आरोप लगाया है कि अस्त्र-शस्त्र से लैस तीन ईरानी नौकाओं ने खाड़ी जल क्षेत्र में बुधवार को एक ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की, लेकिन शाही नौसेना के एक युद्ध-पोत ने इस प्रयास को विफल कर दिया. सरकार ने यह जानकारी गुरुवार को दी.

समाचार चैनल ‘सीएनएन’ ने दो अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरान ने होर्मुज की खाड़ी से गुजर रहे ब्रिटेश हैरिटेज तेल टैंकर को मार्ग बदलने और तेहरान के पास समुद्री क्षेत्र में रुकने का आदेश दिया था. चैनल ने कहा कि एक अमेरिकी विमान ने इस घटना की वीडियो भी बनाई है.

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बुधवार को ब्रिटेन को आगाह किया था कि जिब्राल्टर के तट पर देश के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश पर ब्रिटेन को परिणाम भुगतने होंगे.

उन्होंने ब्रिटेन को चेताया, ‘‘ मैं इस बात को रेखांकित करना चाहूंगा कि समुद्री क्षेत्र में असुरक्षा की शुरुआत आपने की है और आपको इसके परिणामों का एहसास जल्द होगा. ’’

पिछले हफ्ते जिब्राल्टर में अधिकारियों ने ईरान के एक तेल टैंकर को रोका था. माना जाता है कि ये टैंकर युद्ध से तबाह सीरिया में ईरान का कच्चा तेल लेकर जा रहा था जिस पर यूरोपीय संघ ने प्रतिबंध लगाए हुए है.

हालांकि ईरान ने ब्रिटेन के इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया है. इतना ही नहीं इस्लामिक गणराज्य के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने भी कहा है कि इधर कुछ दिनों से होरमुज की खाड़ी में किसी विदेशी मालवाहक जहाज से उसका आमना सामना नहीं हुआ है.

अर्द्धसरकारी समाचार एजेंसी फारस न्यूज के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने ब्रिटिश रिपोर्ट को बेतुका बताते हुए खारिज कर दिया है.

हिन्दुस्थान समाचार / कृष्ण

Trending Tags- Iran News Sanction | International News | Aaj Ka Taja Khabar

Leave a Reply