यादों के झरोखे से: आज ही के दिन टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे ब्रेट ली

Brett Lee
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली के लिए आज का दिन काफी यादगार है. ली आज ही के दिन 16 सितंबर 2007 को टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने थे.

उन्होंने 2007 में टी 20 विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में बांग्लादेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला गया था. बांग्लादेश ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित बीस ओवरों में 8 विकेट पर 123 रन का स्कोर खड़ा किया.

ली ने पारी के 17वें ओवर में लगातार तीन गेंदों पर शाकिब-अल-हसन, मशरफे मुर्तजा और आलोक कपाली को आउट कर हैट्रिक ली. ली ने अपने कोटे के चार ओवरों में 27 रन देकर तीन विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया ने जवाब में 37 गेंदें शेष रहते केवल 1 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. मैथ्यू हेडन और रिकी पोंटिंग क्रमशः 73 और 6 रन बनाकर नाबाद रहे.

बता दें कि आज तक, टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में 13 बार हैट्रिक ली गई हैं. नवीनतम हैट्रिक इस वर्ष फरवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के एश्टन एगर द्वारा लिया गया था. श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट में दो हैट्रिक ली हैं.

उन्होंने बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की है. दीपक चाहर एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक ली है. उन्होंने पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी.

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील