सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, इसलिए भी फायदेमंद है ब्रेस्ट मिल्क

मां का दूध (ब्रेस्ट मिल्क) बच्चों के लिए कितना फायदेमंद है ये हम सभी जानते हैं. मां के दूध को अमृत कहा गया है. वहीं अब मां के दूध का एक और फायदा सामने आया है.

मां का दूध ट्यूमर खत्म करने के लिए भी कारगर साबित होता है. चैक गणराज्य में हुई इस रिसर्च में सामने आया है कि ब्रेस्ट मिल्क में मौजूद कुछ खास तरह के कैमिकल के जरिए ट्यूमर को ठीक किया जा सकता है.

ये कैमिकल ट्यूमर को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर उसे टॉयलेट के जरिए बाहर निकाल देते हैं. रिसर्च में सामने आया है कि दूध में मौजूद शुगर एल्फा 1 एच स्वास्थ्य कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना ही ट्यूमर को खत्म करने में कारगर साबित होती हैं.

मां के दूध में मौजूद इस कैमिकल के जरिए बच्चे की भी ग्रोथ अच्छी होती है. ये बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है.

कैंसर का भी कर सकेगा इलाज

रिसर्च में सामने आया है कि जब ब्लैडर कैंसर के पीड़ितों को एल्फा 1 एच की डोज दी गई तो ट्यूमर दो घंटों में ही टूटने लगा. इलाज शुरू होने पर ट्यूमर छोटे छोटे टुकड़ों में बाहर आया.

ऐसे करता है काम

जब एल्फा 1 एच कैमिकट फैट ओलेइक एसिट के साथ मिलता है तो ये एक नया सब्सटांस बनाता है. इन दोनों से मिलकर ही ट्यूमोरिसाइडल कॉम्पलेक्स बनाता है. इससे कैंसर की कोशिकाएं मरने लगती हैं.

ये भी होते हैं फायदे

मां के दूध में इम्यूनोग्लोब्युलीन का लेवल होता है. इसमें लैक्टोफोर्मिन तत्व भी पाया जाता है. इसे पीने से बेबी की आंतों में बैक्टिरीया नहीं पनप पाते हैं.

ब्रेस्ट मिल्क पीने से पाचन शक्ति भी सुधरती है. बच्चों को संक्रमण से होने वाले खतरे से बचाने में भी ये कारगर साबित होता है. ऐसे में छोटे बच्चों को ब्रेस्ट मिल्क जरूर पिलाना चाहिए.

Leave a Reply

%d bloggers like this: