छत्रपति शिवाजी पर मचा बवाल, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #Boycottkbc

सोनी के पॉपुलर गेम रिएलटी शो कौन बनेगा करोड़पति ने अपने दर्शकों के दिलों में हमेशा एक अलग छवि बनाई है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब इस शो को बायकॉट करने की मांग उठ रही है.

दरअसल शो को बायकॉट करने की मांग का कारण है 6 नवंबर के एपिसोड में पूछा गया एक सवाल. सवाल था- इनमें से कौन से शासक मुगल सम्राट औरंगजेब के समकालीन थे? शो को ये इतना महंगा पड़ गया कि सवाल इसके बाद सोशल मीड‍िया पर #BoycottKBC ट्रेंड कर रहा है.

शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने इस 6 नवंबर को टेलिकास्ट हुए एपिसोड में कंटेस्टेंट से पूछा इनमें से कौन से शासक मुगल सम्राट औरंगजेब के समकालीन थे? जिसके ऑप्शन थे महाराणा प्रताप, राणा सांगा, महाराजा रंजीत सिंह और शिवाजी. शो में छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम सिर्फ शिवाजी के नाम से मेंशन किया गया.

इसी वजह से लोग नाराज हो गए. लोगों का मानना है कि शो पर छत्रपति शिवाजी की डिसरिस्पेक्ट की गई. सोशल मीडिया पर लोग इस शो को बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं. साथ ही सोनी टीवी से माफी की मांग भी करने लगे.

एक यूजर ने लिखा इन दिनों भावनाओं को आसानी से चोट पहुंचाई जाती है. ये दुखद और शर्मन है. छत्रपति शिवाजी ने इतना कुछ किया लेकिन हम उनकी रिस्पेक्ट के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं. आने वाली पीढ़ियां इससे क्या सीखेंगी.

वहीं दूसरे यूजर ने लिखा इस शो और उसके होस्ट के लिए मेरा सम्मान कम हुआ है. छत्रपति शिवाजी महाराज को सिर्फ उनके पहले नाम से पुकारा जा रहा है. जबकि इतिहास के विलेन का इस तरह से analysis किया जा रहा है.

एक और यूजर ने लिखा मुगल अटैकर को ‘सम्राट’ और छत्रपति शिवाजी महाराज को सिर्फ शिवाजी, ये कैसे? बहुत ही निराशाजनक है. शर्म करो.

एक दूसरे यूजर ने लिखा छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम को आदर के साथ न लेना क्या ये सही है? वीर योद्धा का अपमान करना कितना शर्मनाक खुद से पूछ कर देखिए. हम सोते रहते हैं और इस तरह के वाक्य बढ़ते रहते है. जागो हिन्दू जागो हिन्दू धर्म के लिए, हिन्दू राष्ट्र के लिए.

दूसरे यूजर ने लिखा- हमें ऐसी कंपनी नहीं चाहिए जो हमारे देश के रियल हीरोज का सम्मान ना कर सके. सोनी टीवी को इसके लिए माफी मांगनी पड़ेगी. शिवसेना आपको चैनल वालों को नोटिस भेजना चाहिए.

बवाल को बढ़ता देख शो के मेकर्स ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया गया. वीडियो में लिखा कि 6 नवंबर को टेलिकास्ट हुए एपिसोड में दौरान अनजाने में छत्रपति शिवाजी महाराज का नाम गलत ढंग से लिखा गया. इसके लिए हमें पछतावा है. हमने दर्शकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पिछले एपिसोड के दौरान स्क्रॉल के जरिए खेद व्यक्त किया है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: