बॉलीवुड की वो अधूरी प्रेम कहानियां..जो पूरी ना हो सकीं
  1. राज कपूर और नरगिस

पर्दा ब्लैक एंड व्हाइट हो या रंगीन महोब्बत का रुप बदल सकता है एहसास नहीं…ब्लैक एंड व्हाइट पर्दे पर प्यार के रंग बिखरने वाली एक ऐसी ही जोड़ी थी राज कपूर और नरगिस की….राज कपूर ने नरगिस को पहली मुलाकात में ही दिल दे दिया था.  

rajkapoor and nargis

राज कपूर किसी काम के सिलसिले में नरगिस की मां से मिलने के उनके घर गए थे. लेकिन नरगिस घर पर अकेली थी. जैसे ही नरिगस ने दरवाजा खोला तो राज कपूर नरगिस को देखते ही रह गए..इस मुलाकात के बाद तो राज जैसे नरगिस के दीवाने ही गए और इस दीवानेपन में ये भी भुल गए की वो शादीशुदा है…नरगिस और राज कपूर ने एक साथ कई हिट फिल्में दी…बारिश में एक छाते के नीचे वो नजरों की महोब्बत…और राज-नरगिस पर फिल्माय़ा गया वो गाना- प्यार हुआ इकरार हुआ प्यार से क्यों डरता है दिल.. आज भी उस अधूरी प्रेम कहानी को बयां करता है जो कभी पूरी न हो सकी..कहते है नरगिस और सुनील दत्त की शादी के दिन राजकूपर घंटो बाथरुम में अपने आप को बंद कर रोए थे.

2. अमिताभ और रेखा

ब्लैक एंड व्हाइट फिल्मों का दौर बदला और रंगीन फिल्मों का दौर शुरु हुआ.. रंगीन पर्दे पर महोब्बत के इजहार का तरीका बदलने लगा और अर्थ भी…70 और 80 के दशक की सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी में पहला नाम अमिताभ-रेखा का था जिन्होंने एक साथ कई हिट फिल्में दी..पर्दे पर रेखा-अमिताभ की महोब्बत असल कहानी का रुप लेने लगी थी……….

photo- Amitabh Rekha

रेखा-अमिताभ की महोब्बत के किस्से उन दिनों जगजाहिर थे….अखबार-मैगजीन में रेखा-अमिताभ की लव-स्टोरी खूब सुर्खियां बटोरती थी…लेकिन शायद इस जोड़ी की किस्मत में अखबार की सुर्खियां बनना ही लिखा था हमसफर नहीं…अमिताभ ने तो जया का हाथ थाम लिया…लेकिन रेखा आज भी अकेली है…रेखा का शादीशुदा भारतीय महिला की तरह तैयार होती है… भारतीयों सिंदूर केवल शादीशुदा महिलाएं लगाती है..लेकिन रेखा किसके नाम का सिंदूर लगाती है..ये सवाल अक्सर अमिताभ पर आकर रुक जाता है…

यशराज चोपड़ा की फिल्म सिलसिला अमिताभ-रेखा की इस अधूरी कहानी को बखूबी बयां करती है…और ये वही फिल्म है जिसके बाद रेखा ने फिर कभी अमिताभ के साथ काम नहीं किया….

3. सलमान खान और ऐश्वर्या राय

जब हम अधूरी प्रेम कहानियों की बात कर रहे है तो सलमान ऐश्वर्या  का नाम जुबां पर न आए ऐसा हो ही नहीं सकता…

सलमान खान के साथ यूं तो कई हसीनाओं का नाम जुड़ा…लेकिन हसीना ऐसी थी जिसने सलमान को मोहब्बत करना सीखा दिया..विश्व सुंदरी ऐश्वर्या….ऐश ने मिस वर्ल्ड बनने के बाद बॉलीवुड में नई -नई एंट्री थी..वहीं उन दिनों सलमान और सोमी का अफेयर खूब चर्चा में था. लेकिन जब सलमान की नजर ऐश पर पड़ी तो सब बदल गया….सलमान का दिल सोमी को छोड़ ऐश पर आ गय़ा….

photo- Salman khan and Ashwariya rai

कुछ खबरों के अनुसार सलमान ने मंसूर अली की फिल्म जोश सिर्फ इसलिए नहीं की..क्योंकि उसमें उन्हें ऐश के भाई का रोल दिया जा रहा था…ऐश के फिल्मी करियर को बनाने में भी सलमान का important रोल रहा..हम दिल दे चुके सनम सलमान के कहने पर ही ऐश को मिली थी…..लेकिन फिर विवेक ओबरॉय से ऐश की बढ़ती नजदीकियां उनके रिश्ते में दरार का काम करने लगी थी…..ऐश ने सलमान पर इल्जाम लगाया था कि वो उनके सात मारपीट करते है…लेकिन सलमान का कहना था कि उन्होंने ऐसा कभी नहीं किया…

4. ऋतिक रोशन और कंगना रनौत

प्यार में लोग एक-दूसरे के लिए कुछ करने को तैयार हो जाते है..लेकिन बॉलीवुड की एक ऐसी जोड़ी भी है जिन्हें प्यार ने एक-दूसरे का दुश्मन बना दिया.. हम बात कर रहे है ऋतिक और कंगना की..

photo- hrithik and kangana

महोब्बत जब तक नफरत में बदल जाती है तो वो क्या-क्या रंग लेती है इसका बात का अंदाजा ऋतिक और कंगना की दुश्मनी से साफ लगाया जा सकता है.आज के टाइम में एक-दूसरे के सबसे बड़े दुश्मन ऋतिक कंगना कभी अपने अपने अफेयर की खबरों को लेकर खुब सुर्खियों में रहे….ऋतिक शादीशुदा थे इसलिए कंगना से ईमेल के जरिए बात किया करते थे…कंगना का कहना था कि ऋतिक ने उनसे शादी का वादा किया था…इसलिए ऋतिक ने अपनी पत्नी सुजैन से तलाक भी लिया..लेकिन ऋतिक सबके सामने अपने रिश्ते को अपनाने से डरते थे..

इसके पीछे क्या वजह थी ये तो मालूम नहीं…लेकिन जब भी ऋतिक से कंगना से उनके रिश्ते के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इंकार ही किया…लेकिन इस प्रेम कहानी के परदे तब खुले जब ऋतिक कंगना के कई मेल इंटरनेट पर लीक हुए और इसके बाद एक टेलीविजन इंटरव्यू में कंगना ने अपने अधूरे प्यार पूरी कहानी जगजाहिर कर दी.

5. रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण

ख्ताह नहीं ये मेरी..तेरी नजरों का दोष है जो बिना पिए ही मदहोश कर देती है…फिल्म ओम शांति ओम से जब दीपिका ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था रणबीर कपूर भी उनकी नजरों के इसी तरह दीवाने हो गए थे…दिलचस्प बात ये है कि रणबीर और दीपिका की डेब्यू फिल्म एक ही दिन रिलीज हुई थी.

दीपिका को पहले फिल्म सावंरिया से ही डेब्यू करने वाली थी..लेकिन संजय भंसाली को सोनम को दीपिका से रिप्लेस कर दिया था..पर किस्मत से दीपिका को ओम शांति ओम ऑफर हुई जो उसीदिन रिलीज हुई जिस दिन सांवरिया..सांवरिया भले ही फ्लॉप गई लेकिन रणबीर का जादू चल गया..इसके बाद दीपिका और रणबीर की मुलाकात एक एड शूट के दौरान हुई और धीरे-धीरे दीपिका रणबीर की दोस्ती प्यार में बदल गई…

photo- deepika ranbir

दीपिका ने रणबीर के नाम का टैटू तक करवाया लिया था..हर जगह ये कपल साथ नजर आता..लेकिन रणबीर की फैमिली दीपिका को पसंद नहीं करती थी..और फिर फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी के दौरान रणबीर का दिल कैटरीना पर आ गया…और इस लव स्टोरी पर हमेशा के लिए ब्रेक लग गया…हालांकि ब्रेक अप के बाद भी दीपिका-रणबीर ने एक साथ ये जवानी है दीवानी और तमाशा जैसी बेहतरीन फिल्में की…और जब भी दीपिका किसी प्रॉब्लम में होती है तो रणबीर आज भी उनकी मदद के लिए पहुंच जाते है..

%d bloggers like this: