राष्ट्रवाद के साथ विकास का संकल्प
  • विचारधारा के तीन प्रमुख विन्दू हैं- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा, अन्त्योदय हमारा दर्शन, सुशासन हमारा मंत्र
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यही तीन तत्व हैं जिन पर संकल्प पत्र का पूरा दस्तावेज तैयार किया है

अवधेश कुमार

भाजपा द्वारा संकल्प पत्र के नाम से जारी घोषणा पत्र. और इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के वक्तव्यों को साथ मिलाकर विचार करें तो थोड़े शब्दों में यह भारतीय राष्ट्र की विचारधारा पर कायम हुए राष्ट्रवाद की भावना के साथ समग्र आर्थिक-सामाजिक-सांस्कृतिक विकास का व्यावहारिक दस्तावेज है. 

इसके कवर पृष्ठ पर संकल्पित भारत सशक्त भारत शब्द प्रयोग है तो पीछे के पृष्ठ पर विचारधारा के तीन प्रमुख विन्दू हैं- राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा, अन्त्योदय हमारा दर्शन, सुशासन हमारा मंत्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यही तीन तत्व हैं जिन पर संकल्प पत्र का पूरा दस्तावेज तैयार किया है. इस तरह भाजपा के संकल्प पत्र में ऐसी अलग ध्वनियां हैं जो पार्टी के रूप में उसकी पहचान को अन्य दलों से अलग करती है. 

प्रधानमंत्री सहित अन्य नेताओं की बातों के अनुसार शेष दो विन्दू उसके सरकार के कामकाज के प्रमुख वैचारिक आधार रहे हैं. इस तरह भाजपा ने पार्टी और सरकार दोनों में विचारधारा एवं शासकीय कार्यों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश की है. 

प्रधानमंत्री ने अपने वक्तव्य में भारत के वर्तमान और भविष्य की कल्पना को स्पष्ट करने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि हमने संकल्प पत्र में ऐसा नहीं लिखा है लेकिन हमारा ध्यान स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने यानी 2047 के भारत पर है. 

अगर 21 वीं सदी को एशिया की सदी माना जा रहा है तो भारत उसका नेतृत्व करेगा या नहीं यह प्रश्न हमारे सामने है. नेतृत्व करना है तो 2047 का भारत सभी मामलों में दुनिया का सर्वोपरि राष्ट् होगा जिसका सुदृढ़ आधार 2019 से 2024 के बीच बन जाएगा. संकल्प पत्र को उन्होंने इसी को पूरा करने की सोच एवं रुपरेखा बताया. 

इस प्रकार मोदी ने अपने संकल्प पत्र को सामान्य चुनावी घोषणा पत्रों से अलग विचार एवं कार्यों दोनों स्तरों पर एक व्यापक एवं सुस्पष्ट कल्पना का संकल्प साबित करने का प्रयास किया. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह कायम रहने वाली सरकार के कार्यक्रम हैं. 

पढ़ें पूरा लेख युगवार्ता के 21 अप्रैल के अंक में…

Trending Tags- Loksabha Election 2019, Election 2019, Indian General Election 2019, BJP 2019, Manifesto, Bjp Manifesto, Bjp News, Manifesto of Bjp, Modi 2019, Narendra Modi

%d bloggers like this: