यूपीः राज्यसभा उपचुनाव में बीजेपी ने जयप्रकाश निषाद को उतारा

Jaiprakash Nishad BJP
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की रिक्त सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए जयप्रकाश निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. नड्डा ने निषाद के नाम को मंजूरी प्रदान की.

बीजेपी महासचिव अरूण सिंह ने एक विज्ञप्ति जारी कर जयप्रकाश निषाद को उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की. केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश व केरल की रिक्त दो सीटों पर चुनाव की घोषणा कर दी है. इन दोनों सीटों पर 24 अगस्त को मतदान होना है.

दरअसल इस साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बेनी प्रसाद वर्मा और केरल के एमपी वीरेन्द्र कुमार के निधन के बाद इन सीटों पर चुनाव की जरूरत पड़ी है. वर्मा का कार्यकाल जुलाई 2022 जबकि कुमार का कार्यकाल अप्रैल 2022 में खत्म होना था. आयोग ने 24 अगस्त को मतदान सम्पन्न होने और नतीजे भी इसी दिन जारी करने की घोषणा कर दी है.  

कौन हैं जयप्रकाश निषाद

जयप्रकाश निषाद उतर प्रदेश के देवरिया के मूल निवासी हैं. वे साल 2012 विधानसभा चुनाव में चौरी-चौरा सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव जीत विधानसभा पहुंचे थे. उन्होंने 2007 का चुनाव मनीराम विधानसभा से लड़ा था जहां वो तीसरे स्थान पर रहे थे. साल 2017 में भी उन्होंने चौरी चौरा विधानसभा से चुनाव लड़ा लेकिन बीजेपी उम्मीदवार से पराजित होना पड़ा.

उन्होंने फरवरी 2018 में  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक सभा में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. वे इस समय भाजपा के गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष हैं और उन्हें हाल ही में पूर्वांचल विकास बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत