महाराष्ट्रः प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बीजेपी का इंटेलेक्चुअल सेल करेगा सेवा कार्यों का विस्तार

BJP Intellectual Cell
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाउन से उत्पन्न हुई समस्याओं से निजात पाने के लिए महाराष्ट्र के ठाणे जिले में भाजपा की ओर से विभिन्न सेवा कार्य किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर बीजेपी की ओर से इन सभी सेवा कार्यों का विस्तार किया जाएगा.

इस बारे में हिन्दुस्थान समाचार से विशेष बातचीत करते हुए भाजपा के इंटेलेक्चुअल सेल के प्रमुख परिक्षीत धुमे ने बताया कि बीते 4-5 माह से कोरोना महामारी के दौरान वित्तीय मार झेलने वाले युवाओं के लिए रोजगार अभियान, मानसिक समस्याओं का सामना करनेवालों के लिए मेंटल हेल्थ हेल्पलाइन चलाई जा रही है.

बीजेपी के जिला अध्यक्ष तथा विधायक निरंजन डावखरे के मार्गदर्शन में धुमे इस पूरे आयोजन की कमान संभाले हुए हैं.

मेंटल हेल्पलाइन के जरिए काउंसलिंग

परिक्षीत धुमे ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया था. नतीजतन कई लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए. वही लॉकडाउन के चलते बड़ी तादाद में लोग बेरोजगार हो गए. इन समस्याओं के चलते विभिन्न आयु के लोगों को मानसिक और वित्तीय दिक्कतों का सामना करना पड़ा. ऐसे में आत्महत्या जैसी घटनाएं भी हुईं.

धुमे ने बताया कि इन समस्याओं की वजह मनोबल का टूटना है. इससे निजात दिलाने के लिए बीजेपी की ओर से लॉकडाउन के समय मेंटल हेल्पलाइन (1800-121-0980) प्रारंभ की गई. धुमे ने बताया कि मराठी, हिन्दी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा की इस हेल्पलाइन के जरिए सुबह 8 से रात 8 बजे तक 700 स्वयंसेवी कार्यकर्ताओं ने लोगों की समस्याएं समझी.

इस हेल्पलाइन पर फोन करने वाले नागरिकों की काउंसलिंग की गई. अप्रैल से जुलाई 2020 के तक चलाए गये इस अभियान को स्थानीय लोगों ने सराहा. धुमे ने बताया कि इस अभियान को मिली सफलता को देखते हुए ठाणे नगरनिगम के तहत आनेवाले कोविड अस्पताल और केयर सेंटर्स में इलाज करवा रहे मरीजों की भी काउंसलिंग किये जाने की योजना है. इस अभियान के लिए ठाणे नगर निगम के आयुक्त से रजामंदी भी मिल चुकी है.

बेरोजगार युवाओं के लिए बेहतर अवसर

धुमे ने बताया कि मेंटल काउंसलिंग के साथ-साथ लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हुए युवाओं को भारत श्रमिक की ओर से रोज़गार कि सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं. इसके लिए www.bharatshramik.in और 1800-121-0980 यह हेल्पलाइन जारी की गई है. धुमे ने कहा कि आगामी दिसंबर-जनवरी तक 10 हजार युवाओं को रोज़गार मुहैया करवाने की योजना है.

बुद्धिजीवियों को जोड़ने का प्रयास

धुमे ने बताया कि बीजेपी इंटेलेक्चुअल सेल के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के बुद्धिजीवियों को बीजेपी की विचारधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही बुद्धिजीवियों के साथ वर्चुअल संवाद का आयोजन करने की भी योजना है. इसके तहत 100 डॉक्टर, इंजीनियर्स, सीए, वकील, पत्रकार, आर्किटेक्ट आदि पेशेवर लोगों को जोड़ा जाएगा. धुमे ने कहा कि इस योजना के तहत उनकी समस्याओं की जानकारी और समाधान के प्रयास किए जाएंगे.

हिन्दुस्थान समाचार/सुधांशु