परदे पर नजर आएगी मदर टेरेसा

मुंबई. बायोपिक फिल्मों के इस दौर में अब मदर टेरेसा पर भी फिल्म बनाने की योजना बनाई गई है. सोमवार को इस फिल्म की अधिकारिक घोषणा की गई. इस फिल्म की स्क्रिप्टिंग और डायरेक्शन सीमा उपाध्याय करेंगी. फिल्म के निर्माताओं में नितिन मनमोहन, प्राची मनमोहन, गिरिश जौहर, प्रदीप शर्मा शामिल हैं.

 बताया जा रहा है कि इस बायोपिक को लेकर फिल्म की टीम ने हाल ही में कोलकाता जाकर सिस्टर प्रेमा मैरी प्रैरिक और सिस्टर लेयने से मुलाकात की और इस फिल्म की योजना से उनको अवगत कराया. साथ ही टीम ने वहां काम कर रही कई मिशनरियों का भी दौरा किया.

 मिली जानकारी के अनुसार, फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार हो चुकी है. शीघ्र ही फिल्म की कास्टिंग और टेक्नॉलजी के डिपार्टमेंटस के लिे कास्टिंग और हायरिंग शुरु होगी और इस साल के अंत तक फिल्म सेट पर जाएगी.

 फिल्म को अगले साल की पहली तिमाही, यानी जनवरी से मार्च के बीच रिलीज करने की योजना है. हालांकि इसे पहले भी मदर टेरेसा पर कई फिल्में बन चुकी हैं. सन् 2014 में आई फिल्म लैटर्स मदर टेरेसा लिखे गए पत्रों के संकलन पर आधारित थी, तो 2003 में मदर टेरेसा को लेकर एक डाक्युमेंट्री फिल्म बनी थी, जिसे अंतर्राष्ट्रीय फिल्मकार फैब्रिजो कोस्ता ने निर्देशित किया था. इससे पहले 1987 में मदर टेरेसा पर बनी डाक्युमेंट्री में गांधी फिल्म बनाने वाले रिचर्ड एटनबरो ने अपनी आवाज दी थी.

इसके अलावा भी बॉलीवुड में कई बायोपिक फिल्में बन रही है जिनमें अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा और पीएम मोदी पर बन रही बायोपिक फिल्में सबसे अहम है.

कुछ रिपोर्टस के अनुसार बॉलीवुड फिल्मों में इस समय 25 से ज्यादा बायोपिक फिल्में बन रही है. जिसकी एक वजह ये है कि लोग फिक्सन से ज्यादा रियलस्टिक स्टोरीज की तरफ जल्दी आकर्षित होते है. और बायोपिक फिल्मों के फ्लॉप होने के चासंस भी कम होते हैं.

हिन्दुस्थान समाचार/अनुज

%d bloggers like this: