बिल गेट्स ने कहा, कोरोना वायरस वैक्सीन में लग सकता है नौ माहीने का समय

bill gates
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ने विश्वास जताया है कि कोरोना वैक्सीन नौ महीनों में आ जाएगी. उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से इस रोग के निदान का एक ही उपाय है कि जल्दी से जल्दी वैक्सीन आए. इसके बावजूद जीवनचर्या सामान्य हो पाएगी, इसमें शंका है. उन्होंने कहा है कि इस वैक्सीन के काम में कुल मिला कर 115 दावेदार फ़ार्मा कंपनियां हैं, लेकिन इनमें नौ दस कंपनियां ही अपने काम को लेकर गंभीर हैं.

गेट्स ने गुरुवार को प्रकाशित अपने एक ‘ब्लाग’ में अमेरिका के महामारीविद डाक्टर एंथनी फोचि के कथन पर टिप्पणी करते हुए उक्त प्रतिक्रिया व्यक्त की है. फोचि ने कहा था कि वैक्सीन में कम से कम बारह से अठारह महीनों का समय लग सकता है. ब्लाग में बिल गेटस ने कहा है कि वह फोचि के कथन से सहमत हैं, लेकिन जिस तरह वैज्ञानिक रात दिन लगे हुए हैं, कोरोना वायरस वैक्सीन नौ माह में आ जानी चाहिए. फिर भी इस वैक्सीन के आने में 18 महीनों का समय लगता है तो यह शुभ संकेत होगा.

बिल गेट्स ने कहा है कि वैक्सीन की तैयारी में जुटी कंपनियों में दो दिशाएं- आर एन ए और डी एन ए स्पष्ट झलक रही हैं. अभी इस संदर्भ में कुछ भी कहना तर्क संगत नहीं है. लेकिन सुरंग के अंत में रोशनी आती नज़र आ रही है.