जानिए बिहार टॉपर सावन के बारे में ये बातें, IAS बनने का है सपना

नई दिल्ली: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज ऑनलाइन जारी कर दिया है. परीक्षा में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के सावन राज भारती ने टॉप किया है.

सावन बनना चाहते हैं आईएएस– सावन को 97.2 फीसद अंको के साथ वे पहले नंबर पर हैं. टॉपर सावन राज आईएएस बनना चाहते है. उनका कहना है कि मुझे पूरी उम्मीद थी कि मैं टॉप 10 में जगह बना पाऊंगा लेकिन टॉप करने की उम्मीद कम थी.

पिता है छोटे किसान– सावन बिहार के बांका जिले के रहने वाले हैं. उनके पिता एक छोटे किसान हैं और पूरे घर की जिम्मेदारी उन्हीं पर है. सावन का कहते है कि मेरे रिजल्ट में सिमुलतला विद्यालय और माता-पिता का बहुत सहयोग रहा है. स्कूल में जिस तरह से पढ़ाई होती है, उसके बाद सिर्फ रीविजन करने से आपको अच्छे अंक मिल सकते हैं.

टॉप करने में स्कूल का रहा सहयोग– सावन राज बताते है कि ग्रुप डिस्कशन भी इसमें काफी मददगार है. सावन ने बताया कि बचपन से गणित और विज्ञान में काफी रुचि थी. लेकिन जब सिमुलतला पहुंचा तो शिक्षकों ने हमेशा कहा कि अच्छे नंबर लाने के लिए सभी विषयों पर बराबर ध्यान देना जरूरी है. इसके बाद मैंने सामाजिक विज्ञान, हिंदी, संस्कृत और अंग्रेजी पर भी खूब ध्यान दिया. शिक्षकों को गाइडेंस की वजह से ही अच्छे नंबर आए.

योग की पढ़ाई भी करना चाहते हैं सावन– सावन का कहना है कि उसकी ख्वाहिश आईएएस बनकर पिता के सपने को साकार करना है. वो अभी से ही यूपीएससी की तैयारी में जुट गए हैं. साथ ही उनका ये भी कहना है कि दुनिया में बीमारी तेजी से बढ़ रही है. इसके लिए लोगों को जिंदगी में योग का महत्व समझने की जरूरत है. वे योग के लिए अलग से पढ़ाई भी करना चाहते हैं और लोगों को योग के लिए जागरुक करना चाहते हैं.

बचपन से ही मेधावी रहे है– सावन के पिता ओंकार भारती बेटे के टॉप आने से फूले नहीं समा रहे हैं. वे कहते हैं कि जिसके बेटे ने पूरे बिहार में टॉप किया हो, उसके मां-बाप से ज्यादा खुशी और किसे होगी. ओंकार बताते हैं कि उनका बेटा बचपन से ही मेधावी रहा है.

सपना साकार करने में पूरा परिवार साथ– सावन के पिता आगे कहते है कि हमेशा सावन के स्कूल के टीचर्स से तारीफ सुनने को मिलती थी. उम्मीद थी कि बेटा एक दिन जरूर नाम रोशन करेगा. उनका कहना है कि बेटा आगे जिस फील्ड में जाना चाहता है, उसके सपने को साकार करने के लिए पूरा परिवार साथ खड़ा है.

टॉप टेन में सिमुतला के छात्र शामिल– खास बात ये है टॉप टेन में सावन के स्कूल सिमुतला स्कूल के ही छात्र है. टॉप फाइव छात्रों के नाम इस प्रकार है- सावन के बाद दूसरे नंबर पर 96.6 प्रतिशत के साथ रॉबिन राज, तीसरे नंबर पर प्रियांशु राज 96.20, चौथे नंबर पर सिमुलतला के तीन छात्र है, पांचवे नंबर पर 79 प्रतिशत के साथ हर्ष कुमार और रोशन कुमार है.

%d bloggers like this: