NRC पर नीतीश की BJP से राहें जुदा, बोले- बिहार में NRC का सवाल ही नहीं

  • सीएम नीतीश ने आज साफ कर दिया कि वे बिहार में NRC को लागू नहीं होने देंगे
  • आज बिहार विधानमंडल के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में NRC लागू करने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है

बिहार NDA में NRC को लेकर मतभेद नजर आ रहे हैं. बीजेपी जहां पूरे देश में NRC लागू करने की बात कह रही है, वहीं बिहार में उनके सहयोगी और प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसके खिलाफ हैं.

सीएम नीतीश ने आज साफ कर दिया कि वे बिहार में NRC को लागू नहीं होने देंगे. आज बिहार विधानमंडल के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में NRC लागू करने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता है. 

पूरे देश में NRC की जरूरत नहीं

सीएम नीतीश ने कहा कि जब केंद्र में राजीव गांधी की सरकार थी तब असम के संदर्भ में NRC की बात हुई थी. देश के संदर्भ में NRC की बात तो कभी हुई ही नहीं. उन्होंने कहा कि NRC के विषय में पीएम मोदी भी बड़ी स्पष्टता से अपनी बात रख चुके हैं. उन्होंने कहा कि देश में NRC का कोई औचित्य नहीं है, ऐसे में इसकी चर्चा करने का भी कोई औचित्य नहीं है.

मुख्यमंत्री के अलावा भी पार्टी के कई बड़े नेता NRC का विरोध करते रहे हैं. JDU के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर अक्सर CAA और NRC के खिलाफ बयानबाजी करते रहते हैं. प्रशांत किशोर की तरफ से पार्टी के इतर बयानबाजी पर नीतीश अभी तक खामोश थे. लेकिन आज उन्होंने भी साफ कर दिया कि NRC के मुद्दे पर वे बीजेपी से इत्फाक रखते हैं.

‘NPR हो चर्चा

NRC के अलावा सीएम नीतीश ने NPR को लेकर भी केंद्र सरकार से अपनी असहमति जाहिर की. उन्होंने कहा कि 2010 में जो नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) हुआ था उस पर राज्य सरकार ने पहले ही सहमति दे दी. लेकिन, अब यह बात सामने आ रही है कि NPR में अन्य चीजों के बारे में भी पूछा जा रहा है. इस मुद्दे पर सदन में चर्चा होनी चाहिए. हम हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं.

बता दें कि आज RJD विधायकों ने CAA और NRC के खिलाफ बिहार विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि वे बिहार में CAA-NRC को कतई लागू नहीं होंगे देंगे. RJD विधायकों के हंगामें को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में सफाई दी.

Hindi Samachar | Hindi News | BJP News in Hindi | CAA NRC News Today | Bihar News in Hindi

Leave a Reply

%d bloggers like this: