सरकार का बड़ा कदम, अब आपकी आंखों से आंसू नहीं निकाल पाएंगे प्याज के दाम
  • महत्वपूर्ण फसल की कीमत पर अंकुश रखने के लिए 50,000 टन प्याज का बफर स्टॉक बनाना शुरू कर दिया है
  • थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में इसका थोक भाव 29 फीसदी बढ़कर 11 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है

नई दिल्ली.एक बार फिर प्याज के दाम आम जनता की आंखों से आंसू निकालने के लिए तैयार है. इसी को देखते हुए सरकार ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.क्योंकि सरकार जनाती है कि अगर वो अभी से तैयारी नहीं करेगी तो बाद मे उसकी बहुत किरकिरी होगी.

सरकार ने शुरू की तैयारी-

खाद्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया है कि केंद्र सरकार ने प्याज उत्पादक राज्यों में सूखे जैसी स्थिति के मद्देनजर आने वाले महीनों में इस महत्वपूर्ण फसल की कीमत पर अंकुश रखने के लिए 50,000 टन प्याज का बफर स्टॉक बनाना शुरू कर दिया है.

कम हुई प्याज की पैदावार –

खाद्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.इसके अलावा महाराष्ट्र में पिछले साल के मुकाबले इस साल प्रति एकड़ कम प्याज पैदावार की आशंका जताई जा रही है
अधिकारी के अनुसार, 2019-20 के लिए कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय ने 16.15 लाख टन दालों का स्टॉक करने पर काम शुरू कर दिया है. अब तक 11.53 लाख टन दाल का स्टॉक हो गया है.

बढ़ाने जा रही हैं प्याज की कीमतें-

हाल ही में आए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एशिया में प्याज की सबसे बड़ी थोक मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में इसका थोक भाव 29 फीसदी बढ़कर 11 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है.जबकि बीते साल तक ये भाव 8050 रुपए प्रति किलो था.

बता दें कि दिल्ली में खुदरा प्याज का भाव 20 से 25 रुपए प्रति किलोग्राम पर चल रहा है.मीडिया रिपोर्टस की मुताबिक इस साल महाराष्ट्र में कुछ हिस्सों में सूखे की स्थिति बनी हुई है.यहीं कारण है कि इस सरकार पहले से ही इसकी तैयारी करने में लग गई है.

इन महीनों में बढ़ जाती है कीमतें-

प्याज की कमी से इसकी कीमतों पर भारी असर पड़ने वाला है. इसकी कीमतें भारी बढ़ोतरी होने की आशांका है. जुलाई और सितंबर ऐसे महीने हैं जिनमें प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिलता है.

Trending Tags- Aaj Ka Samachar | Ministry of Food | Latest News | Today News

1 thought on “सरकार का बड़ा कदम, अब आपकी आंखों से आंसू नहीं निकाल पाएंगे प्याज के दाम”

Leave a Comment

%d bloggers like this: