उत्तराखंड : रोड़ पर गिरी चट्टान

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में अचानक पहाड़ का एक हिस्सा सड़क पर आ गिरा. इस दौरान सड़क पर निर्माण का काम चल रहा था.

ये हादसा मुनस्यारी मदकोट सड़क पर हुआ. यहां इन दिनों सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है. इसके धापा बैंड पर पहाड़ी का कुछ हिस्सा अचानक से भरभराकर सड़क पर आ गिरा.

हालांकि शुक्र इस बात का रहा कि इस दौरान सड़क पर चल रहे लोगों में से कोई हताहत नहीं हुआ. दरअसल लोगों को पहले ही इस बात का अंदेशा हो गया था कि सड़क पर पहाड़ दरकने वाला है. इसलिए लोग सड़क के उस हिस्से से दूर हो गए. लोगों ने भागकर अपनी जान बचा ली.

इस दौरान एक राहगीर में पूरा हादसा अपने मोबाइल फोन में कैद कर लिया. आपको बता दें कि अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले मुनस्यारी में एक बड़ी घटना भी सामने आई थी.

इस दौरान घटना में 7 पर्वतारोहियों की मौत हो गई थी. नंदा देवी की पूर्वी चोटी के पश्चिमी पर्वत शृंखला से मई में लापता हुए पर्वतारोहियों के शवों को भारतीय वायुसेना के चीता हेलीकॉप्टरों ने 3 जुलाई को एयरलिफ्ट किया है. 18000 से 18900 फीट की उंचाई पर मिले शवों को एयर लिफ्ट किया गया था. इन शवों को बाद में 15600 फुट नीचे लाया गया था.

वहीं बीते कई दिनों से पिथौरागढ़ में मौसम विभाग की चेतावनी दी है. यहां राष्ट्रीय राजमार्ग भी जाम हो गया है. यहां यातायात बंद रहने से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

जिला प्रशासन ने बारहमासी सड़क पर मीना बाजार के पास पहाड़ कटिंग और अन्य सुरक्षात्मक कार्य के कारण 72 घंटे के लिए सड़क पर यातायात बंद रखने का निर्णय है.

यहां लगातार बारिश के कारण नदियां भी खतरे के निशान के करीब बढ़ रहे हैं. नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: