MP: भोपाल में आज रात 8 बजे से 10 दिन के लिए लॉकडाउन

lockdown
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

भोपाल, 24 जुलाई (हि.स.). मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना के लगातार बढ़ते मरीजों को देखते हुए राज्य सरकार ने यहां 10 दिन का लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है. यह लॉकडाउन आज (शुक्रवार) रात आज बसे से शुरू होगा, जो कि आगामी तीन अगस्त की रात आठ बजे तक जारी रहेगा. यानी भोपाल 10 दिन के लिए पूरी तरह लॉक हो जाएगा.

नगर निगम की सीमाएं सील कर दी जाएंगी. इस दौरान दूध, दवा, फल, सब्जी, उचित मूल्य दुकान, उद्योग और सरकारी कार्यालय सहित सभी अत्यावश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. इस संबंध में गाइडलाइन जारी कर दी गई है.

लॉकडाउन के दौरान सरकारी कार्यालय 25 से 30 फीसद कर्मचारियों के साथ खोले जाएंगे. सभी निजी कार्यालय एवं व्यवसायिक संस्थान बंद रहेंगे. औद्योगिक क्षेत्रों में आने-जाने के लिए फैक्ट्री मालिक की ओर से जारी परिचय पत्र मान्य किए जाएंगे. अति आवश्यक काम से भोपाल नगर निगम सीमा के अंदर आने या बाहर जाने के लिए ई-पास लेने पड़ेंगे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए बुधवार को भोपाल में 10 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की थी.

मंत्रालय में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की नियमित समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन भोपाल नगर निगम सीमा में रहेगा. शेष जिले में गतिविधियां सुचारू रूप से चलेंगी. मुख्यमंत्री ने भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, मुरैना, खरगोन और उज्जैन पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं.

भोपाल में लॉकडाउन को लेकर कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आदेश भी जारी कर दिए हैं. इसके अनुसार सम्पूर्ण भोपाल को 10 दिन के लिए सम्पूर्ण लॉकडाउन किया जा रहा है. इस दौरान किराना व्यापारी भी अपने व्यवसाय का संचालन नहीं कर पाएंगे.

वहीं दूध और न्यूज पेपर वितरण के लिए सुबह 06.30 से 09.30 तक अनुमति दी जाएगी. इसके अलावा दुकान खोलने या कोई भी नियम तोडऩे पर सख्त कार्यवाही के आदेश दिए गए हैं.

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश तोमर/राजू