Andre Russell

नई दिल्ली. चेन्नई सुपर किंग्स के लेग स्पिनर इमरान ताहिर आईपीएल के 12वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. इमरान ताहिर को इस सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी करने का ईनाम भी मिला.

इमरान अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पर्पल कैप कब्जाने में कामयाब रहें. आईपीएल में एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है. ताहिर ने इस सीजन 17 मैचों की 17 पारियों में कुल 26 विकेट चटकाएं.

इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर चार विकेट रहा. ताहिर ने इस सीजन 431 रन खर्च किए. ताहिर आईपीएल के इतिहास के दूसरे स्पिनर हैं. जिन्होंने आईपीएल में पर्पल कैप जीती है. इससे पहले प्रज्ञान ओझा ने साल 2010 में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप सौंपी जाती है. इस बार सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज वार्नर ने आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप कब्जाई.

वार्नर ने इस सीजन में केवल 12 मैच खेले लेकिन इसके बावजूद वह किसी एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलने वाली ओरेंज कैप हासिल करने में सफल रहे. वार्नर ने 12 पारियों में 69.20 के औसत और 143.86 के स्ट्राइक रेट से 692 रन बनाए.

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल रहे. राहुल ने 14 मैचों में 53.90 की औसत से एक शतक और छह अर्धशतक के दम पर 593 रन बनाए. राहुल का इस सीजन सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 100 रहा.

जबकि इस सीजन के मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी का ख़िताब कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज रसेल को दिया गया. जिन्होंने अपनी पावर हिटिंग की बलबूते कई मैचों का रुख अकेले ही पलट दिया.