मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए किसानों से अनाज खरीदेगी बंगाल सरकार

Mamata Banerjee
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोलकाता. लॉकडाउन के दौरान किसानों को राहत देने के उद्देश्य से पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य भर के विभिन्न हिस्सों में किसानों से मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए धान खरीदने का फैसला किया है. इस एप्लीकेशन का नाम है “अन्नधात्री”.

खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने बताया कि राज्य भर के बीडीओ कार्यालयों के माध्यम से सीधे किसानों से धान की खरीदारी की जाएगी और पैसा सीधे उनके अकाउंट में जाएगा. खाद्य मंत्री ने कहा कि इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए किसान अपना नाम, गांव, ब्लॉक आदि का नाम तथा मोबाइल नंबर देकर आवेदन कर सकते हैं. बीडीओ कार्यालय से उनसे संपर्क किया जाएगा और राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए वाहनों की मदद से किसानों से खरीदे गए धान का परिवहन होगा.

कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए किसानों से धान खरीदने का निर्देश दिया था. खरीदारी के लिए स्वनिर्भर समूहों को भी शामिल किया जाएगा ताकि उन्हें भी थोड़ी बहुत आर्थिक मदद मिल सके.

पश्चिम बंगाल सरकार ने आगामी छह महीने तक गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन देने की घोषणा की है. ऐसे में चावल देने के लिए राज्य सरकार को बड़े पैमाने पर धान का स्टॉक रखना होगा. इसीलिए मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए इसकी खरीदारी हो रही है.

हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश