जानिए योग करने के बड़े फायदे
  • योग स्वयं में एक परिपूर्ण शिक्षा है, जिसे सभी बच्चों को सामान रूप से प्रदान किया जा सकता है.
  • सच्चा ज्ञान अपने अंदर से ही शुरू हो सकता है और अपने अंदर के ज्ञान की परतों को खोलने के लिए योग ही माध्यम है.

योग शब्द के दो अर्थ बताये गये हैं और दोनों ही अर्थ जीवन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. पहला अर्थ है . जोड़ और दूसरा अर्थ है समाधि यानि (ध्यान) जब तक हम अपने शरीर को योग कला से नहीं जोड़ते, ध्यान तक जाना असंभव हैं.

  • योग शहरीकरण के दौर में स्वस्थ रखने का रामबाण इलाज है

महिलाओं के लिए योग बेहद जरुरी– आजकल महिलाएं पुरुषो के साथ कदम से कदम मिला कर चल रही है ऐसे में महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौर से भी गुजरना पड़ता है. जिसके बाद महिलाओं में कई प्रकार के बदलाव देखे जाते है. जैसे अचानक मोटापे का बढ़ना, तनाव हो जाना पीठ दर्द होना आदि. पर ये बात जानकर आपको शायद हैरानी होगी की अगर महिलाएं प्रेगनेंसी के समय योगा करें तो महिलाएं इन सभी रोगों से खुद को दूर रख सकती हैं.

विशेष ध्यान दें

  • योगा माँ और बच्चे दोनो के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.
  • प्रेगनेंसी के दौरान कौन सा योगा करें लेकिन इसकी सलाह अपने चिकित्सक से जरूर ले
  • प्रेगनेंसी के दौरान योगा एक्सपर्ट की निगरानी में ही योगा करें
(file photo)

periods में भी योगा लाभकारी– आजकल महिलाओं में और खासकर किशोरियों में मासिक धर्म के समय पेट में दर्द कमर में दर्द आलस, घबराहट, चक्कर आना जैसी कई समस्याएं होती हैं पर योगा इन सभी चीजो से आपको निजात दिला सकता है. योग करने से मासिक धर्म दौरान भी आप चुस्त और दुरस्त बने रहेंगे.

योग से मन को रखे शांत – जब मन-मस्तिष्क शांत होंगे तो तनाव भी अपने आप ही दूर होगा. नियमित योग करने और योग के आसनों को करने से मन शांत होता है योग से दिमाग के दोनों हिस्से दुरुस्त काम करते है. इससे बुद्धि तेज होती है.

मोटापा से रखे दूर – आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अकसर लोग अपने शरीर पर ध्यान नही दे पाते. जिस कारण कम उम्र में ही लोगों का वेट ज्यादा हो जाता है और चाहते हुए भी लोग उसे कम नही कर पाते. अगर हम थोड़ी देर रोज योगा करे तो आसानी से मोटापा दूर हो जाता है. योग से शरीर फ्लेक्सिबल होता है साथ ही अनावश्यक मोटापा भी दूर होता है.

दर्द से आराम- लोगों के अंदर आजकल कई तरह की बिमारियां पाई जाती है. पीठ, कमर, गर्दन, जोड़ों का दर्द थाईराट् आदि योग करने से आप इन सब बिमारियों से निजात पा सकते हैं. योगा करने से बूढ़ा़पे में होने वाली निम्न बिमारियां से भी बचा जा सकता है.

योग रखे रोग दूर- नियमित योग करने से कई बिमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है. जैसे योग करने से श्वास की गति पर नियंत्रण बढ़ता है जिससे श्वास सम्बन्धित रोगों में बहुत फायदा होता है. दमा, एलर्जी, साइनोसाइटिस, पुराना नजला, सर्दी-जुकाम आदि जैसी बिमारियों से योग बचाव का काम करता है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: