अंडे के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान…

आओ सीखाऊं तुम्हें अंडे का फंडा, ये नहीं प्यारे कोई मामूली बंदा. इसमें छिपा है जीवन का फलसफा. ये बॉलीवुड फिल्म जोड़ी नंबर वन का एक फेमस गाना है.

वैसे ये सिर्फ एक गाना ही नहीं है. बल्कि अडें में सच में कई ऐसी खूबियां है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं. अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

स्किन में लाता है कसावट

अंडे के सफेद भाग में स्किन टोनिंग की खासियत होती है. एगवाइट मास्क लगाने से चेहरे पर कसावट आती है. ये स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल भी सोखता है. अंडे में मौजूद विटामिन और मिनरल स्किन को फायदा देते हैं.

इसके अलावा एगवाइट में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं जो स्किन पोर्स को सिकोड़ते हैं. इसके सफेद भाग को चेहरे पर लगाने से चेहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं.

ऑयली स्किन के लिए बेहतर

ऑयली स्किन पर पिंपल्स और एक्ने आसानी से हो जाती है. ये स्किन के एक्स्ट्रा आयल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

चेहरे का एक्ने हटाने में करे मदद

ऑयली स्किन पर एक्ने को कम करने में भी अंडा मदद करता है. पिंपल और दाग धब्बे को रोकने में भी अंडे का मास्क बहुत फायदेमंद रहता है. इसका ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसमें दही, दालचीनी पाउडर और हल्दी भी मिलाकर मास्क लगा सकते हैं.

हालांकि इसे सीधे पिंपल और दाग धब्बे पर नहीं लगाएं. ऐसा करने से आपके फेस पर और भी ज्यादा निशान हो सकते हैं. अंडे का सफेद भाग उसी हिस्से पर लगाएं जहां पिंपल्स न हों.

फेशियल हेयर हटाने में करे मदद

फेस मास्क को हटाने में भी ये काफी मदद करेगा. चेहरे के छोटे बालों को हटाने के लिए अंडे का सफेद भाग इस्तेमाल किया जा सकता है. ये मास्क सूखने के बाद इसे फौरन हटाएं. इससे चेहरे के बाल हटाने में मदद मिलेगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: