बेरूत में विस्फोट से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 158 हुई

EembpokXoAUqDte
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए विस्फोट से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है. वहीं करीब 6000 हजार लोग इस हादसे में घायल हुए हैं. साथ ही 20 लोग लापता है.

बता दें कि लेबनान की राजधानी बेरूत मे मंगलवार को विस्फोटक पदार्थ एमोनियम नाइटरेट में आग लगने से विस्फोट हो गया था. इस विस्फोट से भारी नुकसान हुआ था. सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में घूएं का गुबार निकता देखा गया. साथ ही यह विस्फोट इतना प्रभावशाली था किकई इमारतों को नुकसान हुआ खिड़कियों के दरवाजे टूट गए और सड़क पर कांच के टुकड़े बिखरे हुए थे. साथ लोग तितर-बितर हो गए थे.

7 बार नष्ट होकर फिर खड़ा हुआ है बेरुत

5,000 साल के इतिहास में बेरुत को सात बार नष्ट कर दिया गया था. 1990 के अंत जब सिविल वॉर खत्म हुए तो लेबनान की सेना ने शहर या कहें इस “पुराने शहर” पर कब्जा कर लिया, जहां बहुत सारी लड़ाई हुई थी. लेबनान के सामाजिक ताने-बाने के साथ बेरुत खंडहर में था, इसके ऐतिहासिक चर्च, मस्जिद, और सार्वजनिक भवन 15 साल के युद्ध में तबाह हो गए थे. यहां के लोगों का मानना है कि mediterranean पर उनका रहना श्राप भी है और आशीर्वाद भी. पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाला बेरुत.. एशिया, यूरोप और अफ्रीका के बीच हर आक्रमण के लिए एक जरूरी रास्ता था. फिलहाल उम्मीद है कि बेरुत एक बार फिर उठेगा पर तब तक देश को दुआओं की जरूरत है.