चिल्ड्रेन क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में शोधपरक विचार रखने बेगूसराय के 13 बच्चे दिल्ली रवाना

Begusarai Children | Samachar In Hindi
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बेगूसराय, 10 जनवरी (हि.स.). बेगूसराय के बच्चों ने एक बार फिर कमाल कर दिया है. नई दिल्ली के बाल भवन में 12 जनवरी को होने वाले चिल्ड्रेन क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस-2020 में मध्य विद्यालय बीहट के 13 बच्चे अपने विचार साझा करेंगे.

कार्यक्रम में शामिल होने के लिए चयनित शुभांगी, सावनी, कुमकुम, ज्योति, राजनंदनी, छोटी, ताशु, खुशबू, रिमझिम, साक्षी, ऋषिकेश, लक्ष्य एवं आलोक शुक्रवार को मार्गदर्शक शिक्षक अनुपमा सिंह तथा बाल केंद्र समन्वयक अभिनव कुमार के नेतृत्व दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं.

ये बच्चे दिल्ली के बाल-भवन में आयोजित क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में ‘चैलेंजेज ऑफ क्लाइमेट चेंज एंड सॉल्यूशन, इन्क्रीजिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन एंड आवर एपेथी और जल संरक्षण के नवीनतम नवाचार’ पर अपने शोधपरक विचार नेशनल कॉन्फ्रेंस में साझा करेंगे. 

पांचवें वर्ग की छात्रा शुभांगी ‘चैलेंजेज ऑफ क्लाइमेट चेंज,एंड सॉल्यूशन’ तथा इसी वर्ग की सावनी ‘इन्क्रिजिंग प्लास्टिक पॉल्यूशन एंड ऑवर एपेथी’ तथा सातवें वर्ग की कुमकुम ‘जल संरक्षण के कुछ नवाचार’ विषय को लेकर अपना विचार प्रस्तुत करेंगी.

इन बच्चों के पर्यावरण के प्रति चिंता, जल संरक्षण के प्रति जागरूकता और प्रदूषण के प्रति संवेदनशीलता को राष्ट्रीय स्तर पर देश के कोने-कोने से आए शिक्षाविद, वैज्ञानिक, पर्यावरणविद और सामाजिक कार्यकर्ता सुनेंगे. पढ़ाई के साथ खेल, कला और संस्कृति, पर्यावरण के प्रति समर्पित मध्य विद्यालय बीहट के छात्रों का यह नया अनुभव होगा, जब देश की राजधानी में विभिन्न प्रदेशों से आए हजारों प्रतिभागियों के सामने अपनी सोच और विचार प्रकट करेंगे.

ज्ञातव्य है कि बीहट मध्य विद्यालय के बच्चों को लगातार दूसरी बार राष्ट्रीय स्तर के क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में शामिल होने का मौका मिला है. इससे पहले अहमदाबाद में आयोजित क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में इस विद्यालय के राधा और वैभव को वेस्ट प्रेजेंटर अवार्ड मिला था. इन लोगों ने वहां रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को दर्शाते हुए वर्षा जल संरक्षण का प्रोजेक्ट प्रदर्शित किया था. उसे काफी लोगों ने सराहा और बेहतरीन प्रस्तुति के कारण इन्हें वेस्ट प्रजेंटेर का अवार्ड मिला था. 

Trending News: Latest News In Hindi | Children’s Climate Conference | Aaj ka Samachar

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र