Dinesh Kartik
Dinesh Kartik
  • मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और कप्तान विराट कोहली पहले ही यह कह चुके हैं कि टीम लगभग तय है
  • लेकिन इस बात पर सभी की नज़रे लगी रहेंगी कि क्या टीम में किसी नए खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा या नहीं

नई दिल्ली. वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup) के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान आज किया जाएगा. कप्तान कोहली के साथ मिलकर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति मुंबई में भारतीय टीम का चयन करेगी.

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद और कप्तान विराट कोहली पहले ही यह कह चुके हैं कि टीम लगभग तय है. लेकिन इस बात पर सभी की नज़रे लगी रहेंगी कि क्या टीम में किसी नए खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा या नहीं.

नंबर चार को लेकर अब भी है उलझन

टीम इंडिया पिछले काफी समय से नंबर 4 को लेकर तमाम प्रयोग कर चुकीं है लेकिन फिर भी टीम अभी तक स्थाई हल नहीं ढ़ूंढ पाई हैं. हालांकि नंबर 4 पर कार्तिक ने टीम को कई मैच जिताकर अपनी दावेदारी पेश की है.

मगर टीम मैनजमेंट की राजनीति को शिकार हो रहें कार्तिक को लगातार उम्दा प्रदर्शन करने के बाद भी टीम में रेगुलर नहीं खिलाया गया. इसलिए आज टीम के चयन में इस पर सभी की निगाहें लगी होगी क्या कार्तिक को उनके बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिलेगा या नहीं?

अगर कार्तिक को वर्ल्ड कप टीम मे नहीं चुना जाता हो उनके साथ ये नाइंसाफी होगी क्योंकि हाल ही में बढ़िया खेल दिखाने के बावजूद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे सीरीज में जगह नहीं दी गई थी.

जबकि उनकी जगह चुने टीम में चुने जाने वाले केएल राहुल और पंत ने खराब खेल दिखाया. इसलिए कप्तान कोहली और मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद को सोशल मीडिया पर जमकर लताड़ा गया था.

कार्तिक की गैरमौजूदगी में टीम को घरेलू मैदान पर मिडिल ऑर्डर की खराब बल्लेबाजी की वजह से टी20 और वनडे सीरीज गंवानी पड़ी. आज वर्ल्ड कप के लिए चुने जाने वाली टीम में अगर कार्तिक को नहीं चुना जाता तो जाहिर सी बात है इस पर विवाद जरूर खड़ा होगा.

कार्तिक पिछले एक साल से टीम के साथ हैं. कार्तिक ने जनवरी 2018 से कुल 12 वनडे खेले. जिसमें उन्होंने 40.33 की औसत से 242 रन बनाए. कार्तिक के पास 15 साल केअंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव भी है.

पंत ने अब तक कुल 5 वनडे में 23.25 की औसत से 93 रन बनाए. पंत एक प्रतिभावान खिलाड़ी हैं. लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में पंत ने अभी तक निराश ही किया है. हालांकि पंत अभी भी टीम मैनजमेंट की पहली पसंद बने हुए हैं.

चौथे स्थान के अंजिक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायडू और लोकेश राहुल भी रेस में शामिल हैं. इनमें से किसी एक ही खिलाड़ी को वर्ल्ड कप का टिकट मिल सकता है. रायडू और केएल राहुल ने भी टीम में मिले मौकों को लगातार गंवाया है.

चौथे तेज गेंदबाज को लेकर भी है असंमजस

तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी का वर्ल्ड कप जाना तय है. ऐसे में अभी भी टीम इंडिया चौथे तेज गेंदबाज के खोज में जुटी हुई हैं. ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि किस गेंदबाज को टीम में चौथे ऑप्शन के तौर पर चुना जाएगा.

वर्ल्ड कप के लिए संभावित टीम इंडिया :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर/ जाडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत/

Trending Tags- Indian team squad 2019, ICC world cup 2019 teams, ICC world cup 2019 teams schedule, world cup 2019 Indian team, Board of Control for Cricket in India, Virat Kohli, World Cup 2019