khaleda Zia
khaleda Zia
  • 1975 से 1981 तक बांग्लादेश के राष्ट्रपति रहे जिआउर रहमान की विधवा खालिदा जिया, 1991 में हुए चुनाव में जीत हासिल कर बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं
  • बीएनपी के वाइस चेयरमैंन और जिया के निजी चिकित्सक जाहिद हुसैन ने बताया “जिया को हाई ब्लड शुगर है. उन्हें हमेशा इन्सुलिन की जरूरत पड़ती है

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की हालत इन दिनों काफी खराब चल रही है. उनकी पार्टी यानी बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी ने बताया कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री की अस्वस्थ माहौल के कारण सेहत में पिछले एक हफ्ते में तेजी से गिरावट आई है. पार्टी का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री जिंदगी और मौत के बीच जूझ रही हैं.

इन्हीं सब कारणों के चलते बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी उनकी तुरंत रिहाई की मांग की है. इसको लेकर स्थायी समिति के सदस्य जमीरुद्दीन सरकार ने कहा कि अकेलेपन और पर्याप्त इलाज के अभाव में जिया हृदय रोग समेत कई बीमारियों से जूझ रही हैं.

बीएनपी के वाइस चेयरमैंन और जिया के निजी चिकित्सक जाहिद हुसैन ने बताया “जिया को हाई ब्लड शुगर है. उन्हें हमेशा इन्सुलिन की जरूरत पड़ती है. उनकी जीभ में दर्द है जो कि हाई ब्लड शुगर में ठीक नहीं है. उन्हें बायें कंधे और कोहनी के जोड़ में भी परेशानी हो रही है.”

क्यों जेल में बंद हैं खालिदा जिया

1975 से 1981 तक बांग्लादेश के राष्ट्रपति रहे जिआउर रहमान की विधवा खालिदा जिया, 1991 में हुए चुनाव में जीत हासिल कर बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनी थीं. खालिदा को भ्रष्टाचार के मामले में 10 साल की जेल हुई जिससे उनका राजनीतिक करियर खत्म हो गया. हालांकि, खालिदा की पार्टी BNP ने चुनाव लड़ा, लेकिन चुनाव हसीना की पार्टी ने जीत लिया था.

खालिदा पर भ्रष्टाचार और हिंसा से जुड़े करीब आधा दर्जन मामले दर्ज हैं. इसपर जिया का कहना है कि ये उनके परिवार को राजनीति से दूर की साजिश है.

दरअसल बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को जिया अनाथालय ट्रस्ट के फंड में धांधली के मामले में हाईकोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई है. जिया फिलहाल जेल की सजा काट रही हैं. 73 साल की पूर्व प्रधानमंत्री पर जिया चैरिटी फंड से करीब 3 लाख 75 हजार अमेरिकी डॉलर के गलत इस्तेमाल का आरोप है.

Trending Tags- Bangladesh | Khalid Jia | Former Prime Minster of Bangladesh | Bangladesh News | News Today | Latest News