चार दिवसीय दौरे पर कोलकाता आएगा बांग्लादेश कोस्ट गार्ड का प्रतिनिधिमंडल

कोलकाता. बांग्लादेश तटरक्षक बल का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को चार दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचने वाला है. भारतीय तटरक्षक बल के पूर्वोत्तर मुख्यालय (कोलकाता) की ओर से रविवार को विज्ञप्ति जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है.

इसमें बताया गया है कि बांग्लादेश कोस्ट गार्ड के जोनल कमांडर कैप्टन शाह मोहम्मद मोईनुद्दीन के नेतृत्व में बांग्लादेश तटरक्षक का प्रतिनिधिमंडल 15-18 जुलाई के बीच दौरे पर कोलकाता आ रहा है.

प्रतिनिधिमंडल के साथ आने वाले अधिकारियों में बांग्लादेश के तट रक्षक अधिकारी और गृह मंत्रालय, बांग्लादेश के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे. यात्रा के दौरान, जोनल कमांडर महानिरीक्षक राजन बड़गोत्रा, कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पूर्व) और उनके कर्मचारियों के साथ बातचीत करेंगे.

16 जुलाई को दोनों सीमा रक्षकों के बीच एक कर्मचारी स्तर की बैठक भी आयोजित की जाएगी.
जिसमें सीमा पार से मछली पकड़ने पर मछुआरों के सही समय की जानकारी साझा करने समुद्री तट पर प्रशिक्षण और विशेषज्ञता साझा करने के माध्यम से बांग्लादेश तटरक्षक के क्षमता निर्माण जैसे विभिन्न सामान्य समुद्री मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

प्रतिनिधिमंडल को पश्चिम बंगाल और ओडिशा राज्यों में समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए किए गए उपायों पर एक अवलोकन प्रदान किया जाएगा.

प्रतिनिधिमंडल 17 जुलाई को हल्दिया का दौरा भी करेगा. होवरक्राफ्ट संचालन पर अनुभव प्राप्त करने के लिए उन्हें भारतीय तट रक्षक होवरक्राफ्ट पर ले जाया जाएगा.

बंगाल की उत्तरी खाड़ी में समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बांग्लादेश कोस्ट गार्ड और भारतीय तटरक्षक बल ने खोज और प्रदूषण प्रतिक्रिया आदि के दौरान आपसी सहायता के लिए 2015 में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया था.

एमओयू के प्रावधानों को लागू करने के लिए,दोनों कोस्ट गार्ड ने मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पर सहमति व्यक्त की है और अप्रैल 2017 में इस पर हस्ताक्षर किए गए थे.

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Leave a Comment

%d bloggers like this: