World Cup 2019: Bangladesh ने South Africa को 21 रनो से दी मात, शाकिब मैन ऑफ द मैच

  • बांग्लादेशी टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 330 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया
  • अफ्रीका की टीम 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 309 रन ही बना सकी

विश्व कप 2019 में आपना पहला मैच खेल रही बांग्लादेश की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनो से मात दे दी. जहां एक ओर पहले इंग्लैंड ने 104 रनो से दक्षिण अफ्रीका को हराया था तो वहीं अफ्रीका इस मैच में भी कुछ खास नही कर पाई. उसका अगला मैच भारत से 5 जून को होगा.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 330 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया. 330 रनो का पीछा करने उतरी अफ्रीका की टीम 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 309 रन ही बना सकी. मैच में 75 रन बनाने के अलावा एक विकेट लेने वाले ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

विश्व कप के इतिहास में बांग्लादेश का अब तक का यह सबसे बड़ा स्कोर है. बांग्लादेश के लिए मुश्फीकुर रहीम ने 78, शाकिब अल हसन ने 75 और महमुदुल्लाह ने नाबाद 46 रन बनाए.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम को तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने सधी शुरूआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को आंदिले फेहुक्वायो ने. फेहुक्वायो ने 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर तमीम को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। तमीम ने 29 गेंदों में 16 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने दो चौके मारे.

बांग्लादेश को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार के रूप में लगा. सौम्य ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए. उन्होंने 30 गेंदों में 42 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए.

सौम्य शुरू से ही अक्रामक अंदाज में खेले और कई बेहतरीन शॉट जमाए. अर्धशतक की ओर बढ़े रहे सौम्य को क्रिस मॉरिस ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया. वह मॉरिस की गेंद पर विकेटकीपर डी कॉक को कैच थमा बैठे. उनका विकेट 75 रन के कुल स्कोर पर गिरा.

तमीम इकबाल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए शाकिब-अल-हसन ने 84 गेंदों में 75 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। 217 रन के कुल स्कोर पर शाकिब को 36वें ओवर की पहली गेंद पर इमरान ताहिर ने पवेलियन की राह दिखाई. ताहिर ने उन्हें बोल्ड किया. आउट होने से पहले शाकिब ने मुश्फीकुर रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिए 142 रन की अहम साझेदारी की.

बांग्लादेश को पांचवां 250 के कुल स्कोर पर गिरा. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के के लिए आए मुश्फीकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों में 78 रन बनाए. उन्हें आंदिले फेहुक्वायो ने वैन डेर डुसैन के हाथों कैच आउट हो गए.

49वें ओवर में 316 के कुल स्कोर पर बांग्लादेश को छठां झटका लगा. मॉरिस की गेंद पर मोसाद्देक हुसैन 26 रन बनाकर फेहुक्वायो को कैच देकर पवेलियन भेजा. महमुदुल्लाह 46 और मेंहदी हसन मिराज पांच रन बनाकर नाबाद लौटे. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से आंदिले फेहुक्वायो, क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट लिया.

331 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक (23) और एडेन मारक्रम (45) ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवरों में 49 रन की जोड़ी साझेदारी कर सधी शुरुआत दी.

रासी वैन डेर डुसैन ने 41, डेविड मिलर ने 38 और जेपी ड्यूमिनी ने 45 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 36 गेंदों पर जीत के लिए 72 रन बनाने थे, लेकिन टीम पूरे ओवर खेलने के बावजूद आठ विकेट पर 309 रन तक ही पहुंच सकी. 

बांग्‍लादेश के तेज गेंदबाज मुस्‍तफिजुर रहमान ने 3 विकेट लिए और प्रोटीज बल्‍लेबाजों को बड़ी पारी नहीं खेलने दी. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी ने सबसे ज्‍यादा 62 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्‍ड कप में पहली बार अपने पहले दो मैच हारी है. वहीं बांग्‍लादेश ने उसे 2007 के वर्ल्‍ड कप में भी मात दी थी. वर्ल्‍ड कप में एशियाई टीमों में बांग्‍लादेश ही ऐसी टीम है जिसने दो बार दक्षिण अफ्रीका को हराया है. भारत, पाकिस्‍तान और श्रीलंका केवल एक-एक बार ही दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्‍ड कप में हरा सके हैं.

Trending Tags – Sports News | Cricket news | World Cup 2019 | ICC World Cup 2019 | News Today

1 thought on “World Cup 2019: Bangladesh ने South Africa को 21 रनो से दी मात, शाकिब मैन ऑफ द मैच”

Leave a Comment