चाहर की घातक गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश पस्त, भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला

भारत ने तीसरे टी20 में बांग्लादेश को 30 रन से हराया, चाहर ने लिए 6 विकेट

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के आखिरी मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 30 रन से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली. मैच में टॉस हारकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 174 रन बनाए.

जवाब में दीपक चाहर और शिवम दुबे की घातक गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाई और पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रन ऑलआउट हो गई.

भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दीपक चाहर ने पारी के तीसरे ओवर में बांग्लादेश को दो लगातार झटके दिए. उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर लिटन दस को और पांचवीं गेंद पर सौम्य सरकार को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

दास ने 9 रन बनाए, जबकि सौम्य खाता भी नहीं खोल पाए. इसके बाद मोहम्मद नईम ने मोहम्मद मिथुन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया.

12.6 ओवर में चाहर ने मोहम्मद मिथुन को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया. मिथुन और नईम के बीच तीसरे विकेट के लिए 98 रन की शानदार साझेदारी हुई. मिथुन ने 27 रन बनाए. इसके अगले ओवर की अगली गेंद पर शिवम दूबे ने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया.

रहीम खाता भी नही खोल पाए. मोहम्मद नईम के रूप में बांग्लादेश को पांचवां विकेट गिरा. नईम 48 गेंदों में 10 चौके और 2 छक्के की मदद से 81 रन बनाकर शिवम दुबे की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके अगले ही गेंद पर शिवम ने अफीफ हुसैन को कैच आउट किया. हुसैन खाता भी नहीं खोल सके.

युजवेंद्र चहल ने बांग्लादेश को सातवां झटका दिया और अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर के 50 विकेट पूरे किए. चहल ने बांग्लादेश के कप्तान महमदुल्लाह को 8 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया. मेहमान टीम को आठवां झटका दीपक चाहर ने दिया जब शफिउल इस्लाम 4 रन बनाकर राहुल के हाथों कैच आउट हुए.

9वां और 10वां विकेट भी दीपक चाहर ने लिया. उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मुस्तफिजुर और दूसरी गेंद पर अमीनुल को आउट किया. इस तरह पूरी टीम 19.2 ओवर में 144 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत की तरफ से दीपक चाहर ने 6, शिवम दुबे ने 3 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिया.

इससे पहले मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया. भारत की शुरुआत खराब रही. इस्लाम ने दूसरे ही ओवर में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर भारत को पहला झटका दिया. रोहित ने 2 रन बनाए. रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन और केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन छठे ओवर की दूसरी गेंद पर वह भी इस्लाम का शिकार हो गए.

दूसरे विकेट के लिए दोनों खिलाड़ियों के बीच 32 रन की साझेदारी हुई. धवन ने 19 रन बनाये. दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद राहुल और अय्यर ने भारतीय पारी को संभाला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की. राहुल 52 रन बनाकर इस्लाम का शिकार बने.

राहुल के आउट होते ही अय्यर ने मोर्चा संभाल लिया. अय्यर ने हुसैन के 15वें ओवर की पहली तीन गेंदों पर छक्कों की हैट्रिक लगाई. इसी ओवर में अय्यर ने 27 गेंद पर अपने टी-20 करियर का पहला अर्धशतक लगाया. पंत फिर असफल रहे और 6 रन बनाकर सौम्या सरकार का शिकार बने.

इसके बाद अय्यर 33 गेंद में 62 रन की पारी खेलकर 17वें ओवर में सरकार की गेंद पर आउट हुए. अय्यर की पारी में 5 छक्के और तीन चौके शामिल रहे. मनीष पांडे ने 13 गेंद में 22 रन की पारी खेलते हुए टीम का स्कोर 174 रन पहुंचाया.

बांग्लादेश के लिए शफीउल इस्लाम और सरकार ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एक विकेट अल अमीन हुसैन के खाते में गया.

हिन्दुस्थान समाचार/ वीरेन्द्र सिंह

Leave a Reply