BAJAJ Qute Quadricycle 1 लीटर में चलेगी 36 KM, तेल के बढ़ते दाम से भी मिलेगी राहत

बजाज ऑटो जल्द ही अपनी Qute quadricycle को भारत में लॉन्च करने जा रहा हैं. बजाज कार की यह कार विदेशों में बि्की के लिए उलब्ध हैं. भारतीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद इस कार का इंतजार भारत में बेसब्री से किया जा रहा है.

बजाज Qute को 4 व्हीकल की कैटेगरी में जगह मिल गई है. इससे पहले क्वाड्रिसाइकिलों की भारत में मंजूरी नही मिली थी. लेकिन अब मंत्रालय ने बजाज Qute को 4 व्हीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है. जिससे इस कार के लॉन्च होने का रास्ता साफ हो गया हैं.

इस व्हीकल के इंजन में 216 सीसी का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया है. जो कि 13 बीएचपी की पावर के साथ 20 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता हैं. यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आएगा.

इस व्हीकल की मैक्सिम स्पीड 70 किलोमीटर पर घंटा हो सकती हैं. क्वालिटी और डिजाइन के मामलें में यह व्हीकल यूरोपीयन नियामकों को पूरा करता हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार इस कार का एलपीजी के साथ सीएनजी वैरिएंट भी लॉन्च हो सकता हैं.

कंपनी के दावों के मुताबिक यह कार तकरीबन 36 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देगी. बजाज ऑटो इस व्हीकल को पहले ही लगभग 20 देशों में निर्यात शुरू कर रहा है. बजाज इस व्हीकल का दाम भारत में 2 से 2.50 लाख रूपये के बीच रख सकता हैं.

हालांकि कंपनी ने इसकी कीमत के बारे में फिलहाल कुछ नहीं बताया हैं. लेकिन इतना तो तय माना जा रहा है कि कीमत थ्री-व्हील्ड ऑटो-रिक्शा से ज्यादा रखी की जाएगी. इस कार के लॉन्च होने से कस्टमर्स को पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से निजात मिल जाएगी.

%d bloggers like this: