आपत्तिजनक पोस्ट शेयर करने के Richa Bharti को कुरान बांटने की शर्त पर मिली जमानत

  • भारती को कल ही पिठोरिया के अंजुमन इस्लामिया (Anjuman Islamiya) के समक्ष एक प्रतिलिपि देनी होगी
  • बाकी की चार कुरान की प्रतिलिपियां रांची के किसी भी पुस्तकालय में 15 दिनों के अंदर देनी होगी

सोशल मीडिया (Social Media) पर इस्लाम धर्म के खिलाफ पोस्ट शेयर करने वाली छात्रा रिचा भारती को आखिर झारखंड की एक स्पेशल अदालत से सशर्त जमानत मिल गई है. अदालत ने भारती को कुरान की 5 प्रतिलिपि बांटने की शर्त रखी गई है.

भारती को कल ही पिठोरिया के अंजुमन इस्लामिया (Anjuman Islamiya) के समक्ष एक प्रतिलिपि देनी होगी, बाकी की चार कुरान की प्रतिलिपियां रांची के किसी भी पुस्तकालय में 15 दिनों के अंदर देनी होगी.

अंजुमन कमेटी ने ही धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. सुनवाई के दौरान न्यायिक मजिस्ट्रेट मनीष कुमार सिंह ने कहा कि युवती पुलिस के साथ कुरआन शरीफ की पांच प्रतियां लेकर अंजुमन कमेटी के पास जाएं और उन्हें सौंप दे. वहां उसे एक प्रति देनी होगी.

क्या था मामला?

दरअसल ऋचा भारती ने फेसबुक पर इस्लाम धर्म के प्रति आपत्तिजनक पोस्ट की थी. जिसके बाद उनके खिलाफ अंजुमन कमेटी ने धार्मिक भावनाओं को आहत करने का मामला दर्ज कराया था. जिसके बाद पिठोरिया थाने से छात्र ऋचा की गिरफ्तारी की गई थी. जिसके बाद से ही उसकी रिहाई के लिए विरोध प्रदर्शन किए जा रहे थे.

न्यायलय ने माना है कि रिचा भारती पढ़ाई करने वाली छात्रा है जो किसी धर्म या राजनीतिक भावना से प्रेरित नहीं है.

हिंदू संगठनों ने किया गिरफ्तारी का विरोध

हिंदू युवा मंच समेत कई हिंदू संगठनों ने ऋचा भारती की गिरफ्तारी का विरोध किया था. रविवार को हिंदू संगठनों ने भारती के समर्थन में मार्च भी निकाला था. लोगों ने भारती को अविलंब रिहा करने और पिठोरिया के थाना प्रभारी को बर्खास्त करने की मांग की थी. लोगों का कहना था कि पिठोरिया थाना प्रभारी ने मामले की बिना जांच किए ही छात्रा को गिरफ्तार कर दो घंटे के अंदर जेल भेज दिया.

Trending Tags : Richa Bharti | Hindu Organizations | Jharkhand News | Aaj ka samachar

Leave a Reply

%d bloggers like this: